" /> बारिश के तीन दिन!, पूर्व-मध्य अरब सागर में बना ५.८ किमी ऊंचा साइक्लोनिक  सर्कुलेशन

बारिश के तीन दिन!, पूर्व-मध्य अरब सागर में बना ५.८ किमी ऊंचा साइक्लोनिक  सर्कुलेशन

मुंबई में आज से तीन दिन लगातार भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गई है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो पूर्व-मध्य अरब सागर में ५.८ किमी ऊंचा साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिससें मुंबई में १३ जुलाई से १५ जुलाई के बीच अच्छी बारिश होने की संभावना है।

जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग का अनुमान है कि मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में १३ से १५ जुलाई के बीच अच्छी बारिश हो सकती है। बता दें कि मॉनसून आने के बाद अब तक बारिश ने जोर नहीं पकड़ा है। बीते सप्ताह तीन दिनों की तेज बारिश के बाद मुंबईकरों को उमस झेलनी पड़ रही थी। इससे परेशान मुंबईकर बारिश का इंतजार कर रहे थे। मुंबई मौसम विभाग के उप-महाप्रबंधक के.एस. होसालकर का कहना है कि मॉनसून का मतलब यह नहीं है कि बारिश लगातार होती रहे। कभी बारिश कम होगी, कभी ज्यादा। हमारा अनुमान है कि आनेवाले सप्ताह में कुछ इलाकों में अच्छी बारिश होगी। इससे मुंबई का मौसम सुहाना हो जाएगा। परंतु भारी बारिश की संभावना अभी नहीं बनती दिख रही है।

मौसम पर नजर रखनेवाली निजी संस्था स्काईमेट के वाइस प्रेसिडेंट महेश पलावत ने कहा कि हमारा अनुमान है १३ जूलाई से १५ जुलाई के बीच में मुंबई और आसपास के इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है। उन्होंने बताया कि ईस्ट सेंट्रल अरेबियन सी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। यह ५.८ किमी ऊंचाई पर है। यह धीरे-धीरे मुंबई के तट की तरफ आएगा। पश्चिमी तरफ से आ रही ठंडी अवाओं के चलते कुछ इलाकों में अच्छी बारिश की संभावना है। परंतु इसे भारी बारिश नहीं कहा जा सकता। इस बारिश से जलभराव की आशंका नहीं है लेकिन इससे मुंबई का मौसम सुहाना हो जाएगा।