" /> २ से मंजिल हुई ३, भव्य हुआ राम मंदिर!

२ से मंजिल हुई ३, भव्य हुआ राम मंदिर!

आगामी ५ अगस्त को राम जन्मभूमि परिसर में भूमिपूजन की तारीख तय की गई है। इस बीच राम मंदिर का नया डिजाइन सामने आ गया है। यह पहले से काफी भव्य है। मंदिर के मुख्य आर्किटेक्ट निखिल सोमपुरा ने इसे बनाया है। नए डिजाइन की तस्वीरों में राम मंदिर और भव्य दिख रहा है। नए डिजाइन की तस्वीरों में मंदिर का बेहद ऊंचा शिखर दिखाई दे रहा है।
राम मंदिर का पहला डिजाइन १९८५-८६ में बनाया गया था। उस समय श्रद्धालओं की भीड़ को देखते हुए डिजाइन को तैयार किया गया था, लेकिन अब श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर के डिजाइन में बदलाव किया गया है। मंदिर को और भव्य रूप दिया गया है। मंदिर की लंबाई, ऊंचाई और चौड़ाई बढ़ाई गई है। अब राम मंदिर दो नहीं बल्कि तीन मंजिला होगा, जिसकी ऊंचाई १६१ फीट, चौड़ाई २३५ फीट और लंबाई ३६० फीट होगी। मंदिर का मूल लुक लगभग वही रहेगा। तीन शिखर और होंगे। साइड में दो और आगे की ओर एक और शिखर बनेगा, जिसे मिलाकर अब मंदिर में पांच शिखर होंगे।
राम मंदिर की पहले ऊंचाई १२८ फीट थी, जो अब १६१ फीट हो गई है। तीन मंजिला बननेवाले मंदिर में ३१८ खंभे होंगे। हर मंजिल पर १०६ खंभे बनाए जाएंगे। राम लला का मंदिर जमीन से १७ फीट की ऊंचाई पर होगा। दूसरी मंजिल पर राम दरबार होगा। करीब ६९ एकड़ भूमि पर पांच शिखर वाला मंदिर दुनिया में कहीं नहीं है। राम मंदिर में श्रद्धालु बड़ी तादाद में दर्शन के लिए आने पर उन्हें परेशानी ना हो इसलिए मंदिर के डिजाइन के आसपास के इलाके में बढ़ोतरी करते हुए डिजाइन में बदलाव किया गया है। राम मंदिर के नए डिजाइन में एक मंडप बनाने का प्रस्ताव है, जिसमें एक बार में करीब ५० हजार श्रद्धालुओं के बैठने की क्षमता होगी।