" /> मुंबई टू बरेली : वीडियो कॉलिंग पर शादी

मुंबई टू बरेली : वीडियो कॉलिंग पर शादी

1400 किमी की दूरी पर जुड़े जिंदगी के तार
लॉक डाउन का सिलसिला जारी है। ऐसे में किसी को भी घरों से बाहर न निकलने की हिदायत दी जा रही है ताकि कोरोना के साथ छिड़ी जंग को समय रहते जीत लिया जाए। लॉक डाउन के इस दौर में शादी-विवाह जैसे कुछ ऐसे शुभ मंगल कार्य हैं तो शुभ मुहर्त पर ही किए जाते हैं। भले ही लॉक डाउन के कारण दूल्हा गांव नही पहुंच पाया लेकिन तय समय पर शादी हो जाए इसलिए कल मुंबई टू बरेली ऑनलाइन शादी का आयोजन किया गया। वो भी मुंबई से करीब 1400 किमी दूर।

बता दें कि कोरोना ने पूरी दुनिया में लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर कर रखा है। वायरस के चलते सरकार ने सभी प्रकार के आयोजनों पर प्रतिबंध लगा रखी है लेकिन तमाम तरह की बंदिशों के बावजूद रविवार को मुंबई और उत्तर प्रदेश के बरेली शहर में धूमधाम से शादी का आयोजन किया गया। इस शादी में दूल्हा-दुल्हन के अलावा करीब 150 बाराती शामिल हुए। शादी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ख्याल रखा गया था। दूल्हा-दुल्हन समेत 150 बाराती वीडियो कॉल के माध्यम से शादी में शामिल हुए।
दूल्हा से दुल्हन 1400 किमी दूर
वीडियो कॉल से हुई शादी की सबसे बड़ी खासियत यह थी, दूल्हा सुषेन डंग अपने परिवार के साथ मुंबई में था। वहीं दुल्हन कीर्ति नारंग मुंबई से करीब 1400 किमी दूर उत्तर प्रदेश के बरेली शहर में थी। पंडित जी ने छतीसगढ़ के रायपुर से मंत्रोचार किया।

कैनेडा से मुंबई आया दूल्हा
दूल्हा कैनेडा में एक आईटी कंपनी में काम करता है। उसके माता पिता मुंबई में रहते हैं, शादी के लिए सुषेन कैनेडा से मुंबई आया था। सुषेन के अनुसार, 19 अप्रैल को उन्होंने उत्तराखंड में डेस्टिनेशन वेडिंग की प्लानिंग की थी। इसके लिए रिसॉर्ट कई महीने पहले ही बुक कर लिया गया था। लॉक डाउन की वजह से उनकी सारी प्लानिंग फेल हो गई। यातायात पर प्रतिबंध लगने की वजह से वह मुंबई में और उनकी पत्नी बरेली में फंस गई। ऐसे में उनके दोस्त ने उनको एड देख शादी डॉट कॉम की ऑनलाइन शादी का सुझाव दिया।
परिवार को समझाना पड़ा
कीर्ति के अनुसार, उनके परिवारवाले सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव नहीं है। इस वजह से उनको ऑनलाइन शादी के लिए राजी करने में थोड़ा समय लगा। दोनों परिवारों के दूर होने के बावजूद पंडित जी ने पूरे रीति रिवाज और हवन कर हमारा विवाह किया। पूरे विधि से विवाह होता देख परिवार वाले भी बहुत खुश हैं।