" /> आज मेगा ब्लॉक, मेन लाइन:ठाणे से कल्याण हार्बर:पनवेल-वाशी

आज मेगा ब्लॉक, मेन लाइन:ठाणे से कल्याण हार्बर:पनवेल-वाशी

मध्य रेल मुंबई मंडल में आज मेगा ब्लॉक रहेगा। यह ब्लॉक मेन लाइन पर ठाणे-कल्याण अप और डाउन लाइन और हार्बर लाइन पर पनवेल-वाशी अप डाउन के बीच लिया गया है।
ठाणे-कल्याण अप-डाउन
सुबह ९.३० बजे से दोपहर २.१७ बजे तक छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से छूटनेवाली डाउन विशेष फास्ट सेवाओं को ठाणे और कल्याण स्टेशनों के बीच डाउन धीमी लाइन पर डाइवर्ट किया जाएगा। सुबह ९.४७ बजे से दोपहर २.४७ बजे तक कल्याण से छूटनेवाली अप फास्ट स्पेशल सेवाओं को कल्याण और ठाणे के बीच अप धीमी लाइन पर डाइवर्ट किया जाएगा।
पनवेल-वाशी अप और डाउन लाइन रहेगी बंद
हार्बर लाइन पर पनवेल से सुबह १०.३० बजे से दोपहर ३.३५ बजे तक छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई के लिए छूटनेवाली अप विशेष सेवाएं निलंबित रहेंगी। हार्बर लाइन पर सुबह ९.३० से ३.०० बजे तक छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई से पनवेल के लिए छूटनेवाली डाउन विशेष सेवाएं निलंबित रहेंगी। हालांकि, ब्लॉक अवधि के दौरान छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-वाशी-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के बीच विशेष सेवाएं चलाई जाएंगी।

मेट्रो-२बी, १० स्टेशनों का होगा निर्माण
एमएमआरडीए ने जारी किया टेंडर

एमएमआरडीए ने मेट्रो-२बी के एलिवेटेड वाया डेक और १० स्टेशनों के बाकी बचे निर्माण कार्यों के लिए एक बार फिर से टेंडर जारी किया है। मेट्रो-२बी कॉरिडोर (येलो लाइन) २३.६ किमी है, जो डी.एन. नगर को २२ स्टेशनों से जोड़ता है।
एमएमआरडीए मेट्रो-२बी परियोजना का निर्माण कर रही पहली ठेका कंपनी सिम्पलेक्स इंप्रâास्ट्रक्चर और आरसीसी-एमबीजेड जेवी का ठेका इसी साल जनवरी में रद्द कर दिया था। ठेका रद्द करने की वजह तय समय पर काम पूरा न करना और काम में लापरवाही बरतना बताया गया था। जिसके बाद फरवरी में दो पैकेज के शेष बाकी बचे डी.एन. नगर-बीकेसी-चेंबूर के निर्माण कार्य के लिए टेंडर मंगाए गए थे। जुलाई में तकनीकी बोली यह बताने के लिए खोली गई थी कि इन दो पैकेजों के लिए ५ बोली दाताओं ने कुल ८ बोलियां लगाई थीं।
इन स्टेशनों का होगा निर्माण कार्य
ईएसआईसी नगर, प्रेम नगर, इंद्रा नगर, नानावटी हॉस्पिटल, खीरा नगर, सारस्वत नगर, नेशनल कॉलेज, बांद्रा, इनकम टैक्स ऑफिस और आईएलएफएस स्टेशनों का निर्माण कार्य इस पैकेज में शामिल हैं।
टेंडर की लागत
जिन १० स्टेशनों के निर्माण कार्य का टेंडर एमएमआरडीए ने जारी किया है। उन टेंडरों की लागत ११६७.७५ करोड़ रुपए है। ३१ अगस्त, २०२० से १४ अक्टूबर, २०२० तक टेंडर डॉक्यूमेंट दिए जाएंगे, जबकि १० सितंबर को प्रिबिड मीटिंग की जाएगी।