प्रीमियम ने पस्त किया रे! विमान से महंगी हुई रेल यात्रा

भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए कई सारी ट्रेनें चलाई जाती हैं। इन्हीं में से एक ‘सुविधा एक्सप्रेस’ है, लेकिन गर्मी की छुट्टियों में यात्रियों की बढ़ती संख्या की वजह से ट्रेन में सीटें जल्दी नहीं मिल पा रही हैं। जिन यात्रियों को सीटें मिल भी रही हैं, वे ये देख रहे हैं कि ट्रेन के टिकट की कीमत फ्लाइट से भी महंगी पड़ रही है। यहां तक कि तीन सप्ताह पहले भी एडवांस में टिकट बुक किया जाए तो मुंबई से दिल्ली के बीच चलनेवाली राजधानी एक्सप्रेस के फर्स्ट एसी का टिकट फ्लाइट से भी ज्यादा महंगा है। मुंबई से पटना जानेवाली सुविधा एक्सप्रेस की भी हालत ऐसी ही है। मुंबई-लखनऊ, मुंबई-दिल्ली, मुंबई-गोरखपुर की ट्रेनों का भी यही हाल है।
मुंबई से पटना जाने के लिए सुविधा एक्सप्रेस के टिकट का किराया ३१ मई के लिए एसी २ टीयर का किराया ६,१५० रुपए है, वहीं एसी ३ टीयर का किराया ४,३२० रुपए है। स्लीपर नॉन एसी का किराया २,४९० रुपए है। वहीं ३१ मई के लिए मुंबई से पटना हवाई जहाज इंडिगो का किराया ५,५७८ रुपए, स्पाइस जेट का किराया ५,९७७ रुपए है। इसी तरह १३ मई को ही मुंबई से दिल्ली के बीच ३१ मई को जाने के लिए जब राजधानी एक्सप्रेस के टिकट की कीमत को देखा तो पाया कि फर्स्ट एसी के टिकट की कीमत ४,७३० रुपए और एसी २ टीयर के टिकट की कीमत ३,८२५ रुपए है, वहीं फ्लाइट का टिकट चेक करने पर इंडिगो का किराया ३,६२४ रुपए, एयर एशिया का किराया ३,९८३ रुपए और गो एयर का किराया ४,२५० रुपए मिला।
दिल्ली से पटना जाने के लिए ३१ मई को राजधानी ट्रेन के फर्स्ट एसी का किराया ३,८०० रुपए, सेकंड एसी का किराया ३,१०० रुपए है। वहीं फ्लाइट की बात करें तो गो एयर का किराया ३,४९३ रुपए, स्पाइस जेट का किराया ३,६०३ रुपए और इंडिगो का किराया ३,७३४ रुपए है।