" /> दो दिन जिम चार दिन योग-कृतिका कामरा

दो दिन जिम चार दिन योग-कृतिका कामरा

यूपी के बरेली में जन्मी, एमपी के अशोक नगर में पली-बढ़ी, दिल्ली से पढ़ी और अब मुंबई में टीवी और फिल्म में अपनी सशक्त पहचान बना रही अभिनेत्री कृतिका कामरा आगामी रविवार को ३२ साल की हो जाएंगी। जीरो साइज फिगर नहीं बल्कि स्वस्थ शरीर में यकीन रखनेवाली कृतिका अपनी फिटनेस का श्रेय योग को देती हैं।
दंत चिकित्सक पिता और पोषण विशेषज्ञ माता से बचपन में ही सेहत-संस्कार सीखनेवाली कृतिका कामरा जीरो साइज फिगर की बजाय स्वस्थ शरीर में यकीन करती हैं। उनका कहना है कि एक्सरसाइज सजा की तरह नहीं लगना चाहिए बल्कि इसे करने में मजा आना चाहिए। बकौल कृतिका, शूटिंग के व्यस्त शेड्यूल के दौरान रोजाना जिम संभव नहीं है। जब भी खाली समय मिलता है कार्डिओ-एक्सरसाइज कर लेती हूं। मैं सप्ताह में दो दिन जिम और चार दिन योग को तरजीह देती हूं। जिम की तरह योग का रिजल्ट तुरंत नहीं मिलता लेकिन योग से तन के साथ मन भी स्वस्थ रहता है। चमकदार त्वचा से लेकर सक्रिय पाचन-तंत्र तक योग से पाया जा सकता है। किसी योग-विशेषज्ञ से एकाध सत्र लेने के बाद मुझे घर पर ही योग करना पसंद है। योग के कुछ नए गुर सीखने के लिए कभी-कभार टेक्सास की मशहूर योग प्रशिक्षक एड्रिएन मिशलर चैनल से टिप लेती हूं।
घर का खाना पसंद
अपनी न्यूट्रिशनिस्ट (पोषण विशेषज्ञ) मां से बचपन से ही गुणवत्तापूर्ण भोजन का ज्ञान पानेवाली कृतिका कामरा हमेशा घर पर बना खाती हैं। कोल्ड ड्रिंक की बजाय घर पर बने शीतल पेय पसंद हैं। बकौल कृतिका, आज के जो सुपरफूड हैं, वे दादी-मां के बताए भोज्य पदार्थ ही हैं। लंदन में टर्मरिक शॉट पर मोटी रकम खर्च करने के बाद मुझे पता चला कि हल्दी-दूध ने पैंâसी चोला पहन लिया है। दो गिलास गर्म पानी के साथ सुबह की शुरुआत करनेवाली कृतिका का कहना है कि हम दिनभर बहुत सी अम्लीय चीजें खाते हैं, सो संतुलन बनाए रखने के लिए पत्तेदार हरी सब्जियों या फिर सेब के सिरके का सेवन करती हूं। अन्यथा साधारण भोजन पसंद है। डिनर में खिचड़ी और सलाद पर्याप्त है। रोस्टेड चिकन बहुत पसंद है।
रोस्टेड चिकन की रेसिपी
सामग्री: मसले हुए आलू की स्टफिंग के लिए ६ आलू, छिले लहसुन की १४ कलियां, १ तेजपत्ता, आधा कप दूध, तीन बड़े चम्मच अनसाल्टेड मक्खन, एक बड़ा चम्मच अजवायन की पत्ती, रोस्ट चिकन के लिए दो किलो चिकन, दो बड़े चम्मच अनसाल्टेड मक्खन, पांच छिले प्याज, लहसुन की २० कलियां, एक चम्मच वनस्पति तेल, छोटे-छिले और एक इंच के टुकड़ों में कटे ६ गाजर, एक छोटे-छिले और ८ खंडों में कटे सेलेरी का डंठल, ८ ताजे अजवायन का गुच्छा, गार्निश के लिए अजमोद के पत्ते।
विधि : आलू को लहसुन और तेज पत्ते के साथ उबाल लें। इस मिश्रण को पानी सूख जाने तक पकाएं। तेज पत्ते को अब निकाल दें। दूध, मक्खन और अजवायन डालें। आलू और लहसुन को मसलकर इसमें काली मिर्च मिला लें। अब चिकन को धोकर साफ कर लें और मैरिनेट कर कुछ समय के लिए अलग रख दें। चिकन वैâविटी को पेस्ट से भर दें। चिकन पर मक्खन रगड़ें, इसे नमक और काली मिर्च के साथ सीज करें और एक उथले रोस्टिंग पैन में सामने का हिस्सा नीचे रखकर रोस्ट करें। तेल में लहसुन और अजवायन के गुच्छे को भून लें। चिकन को एक पैन में सब्जियां, अजवायन का गुच्छा नमक और काली मिर्च के साथ रखें और चिकन को सब्जियों के साथ रोस्ट करें। लगभग एक घंटे तक अच्छी तरह पलट-पलटकर भूनें। अजवायन के पत्ते की गार्निश कर परोसें।
फायदे : चिकन प्रोटीन का ऐसा स्रोत है, जिसमें अधिक एनर्जी और कम वसा पाई जाती है। ऐसे में यह वजन घटाने में मददगार है। इसमें आयरन, सोडियम और विटामिन सी मौजूद होता है। चिकन में फास्फोरस और कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके चलते यह हड्डियों को मजबूत करता है। हृदय को स्वस्थ रखता है। मांसपेशियों को मजबूत करता है। इसमें पाया जानेवाला विटामिन बी-१२ और कोलाइन दिमाग को पोषण प्रदान करता है।
(लेखक स्वास्थ्य विषयों के जानकार, वरिष्ठ पत्रकार व अनुवादक हैं।‘स्वास्थ्य सुख’ मासिक के संपादक रह चुके हैं।)