" /> मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को सोशल मीडिया पर मिला करोड़ो का समर्थन

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को सोशल मीडिया पर मिला करोड़ो का समर्थन

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के भाषण को सोशल मीडिया पर जबरदस्त समर्थन मिला है। मुख्यमंत्री सोशल मीडिया के माध्यम से करोड़ो लोगों तक पहुंचे हैं। मुख्यमंत्री के भाषणों को टीकटॉक पर देखने और सुनने का आंकड़ा 1 करोड़ 77 लाख की संख्या को पार कर गया है। वहीं पचास लाख से अधिक लोगों की मुख्यमंत्री के भाषणों पर औसतन प्रतिक्रियाएं मिली हैं।

महाराष्ट्र सरकार कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए चौतरफा और व्यापक प्रयास कर रही है। शुरुआत से ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सोशल मीडिया के माध्यम से राज्य की जनता को संबोधित करते हुए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दे रहे हैं। सोशल मीडिया का उपयोग प्रभावी और उपयोगी पाया गया है। कोरोना के सीधे संपर्क से बचने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के मकसद से शुरू किए गए लाइव प्रसारण के बाद से मुख्यमंत्री ठाकरे के भाषणों को सोशल मीडिया के टिकटॉक के माध्यम से एक करोड़ 77 लाख लोगों ने देखा और सुना है। साथ ही 50 लाख से अधिक लोगों की औसत प्रतिक्रिया मिली है।  मुख्यमंत्री ठाकरे ने कोरोना के संबंध में फेसबुक हैंडल #CMOmaharashtra और ट्विटर हैंडल @CMOMaharashtra से लाइव प्रसारण के माध्यम से कई बार जनता से बातचीत की है।

मुख्यमंत्री के भाषण के वीडियो यूट्यूब और फेसबुक पर भी पोस्ट किए गए, जिस पर बड़े पैमाने पर लोगों की प्रतिक्रिया मिली हैं। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए घर में रहना और सामाजिक दूरी के नियम का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। ठाकरे ने सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर जोर दिया है।  इसे ध्यान में रखते हुए  फेसबुक, ट्विटर और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का प्रभावी इस्तेमाल किया जाने लगा है। फेसबुक लाइव पर लाइव स्ट्रीमिंग, ट्विटर न्यूनतम उपकरण सामग्री और जनशक्ति के साथ संपर्कों की एक विस्तृत श्रृंखला स्थापित करना संभव हो सका है। विभिन्न समाचार चैनलों ने मुख्यमंत्री ठाकरे के जनता से संवाद को लाइव कवरेज में भी शामिल किया है। लिहाजा मुख्यमंत्री ठाकरे का संदेश जनता तक आसानी से और व्यापक रूप से पहुंचा। राज्य के अन्य मंत्री भी सोशल मीडिया का प्रभावी उपयोग कर रहे हैं। कोरोना के इस चुनौतीपूर्ण काल में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग सकारात्मक होने लगा है।