टेलीफोन पर तकादा, रिश्तेदारों के मतदान का वादा

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के अंतर्गत आज १२ मई को देश के सात राज्यों में वोट डाले जाएंगे। जिन राज्यों में वोटिंग होगी उनमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। इनमें यूपी की १४ सीटों पर, एमपी की ८ सीटों पर, हरियाणा की १० सीटों पर, दिल्ली की ७ सीटों पर, झारखंड की ४ सीटों पर और पश्चिम बंगाल की ८ सीटों पर वोटर अपना प्रतिनिधि चुनेंगे। चुनाव जीतने के लिए प्रत्याशी और उनके समर्थक टेलीफोन पर मुंबईकरों से उनके पक्ष में मतदान करने का तकादा कर रहे हैं। यहां के रिश्तेदारों से चुनाव जीतने का वादा लेकर प्रत्याशीऔर उनके समर्थक निश्चिंत हो जाना चाहते हैं।
इनमें सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज, आंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल हैं। यहां से मेनका गांधी और अखिलेश यादव जैसे चेहरे चुनावी मैदान में हैं जबकि दिल्ली में अभिनेता- गायक मनोज तिवारी, शीला दीक्षित और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर की प्रतिष्ठा दांव पर है। यहां से कांग्रेस ने मुक्केबाज विजेंद्र सिंह को दक्षिणी दिल्ली से चुनाव में उतारा है जबकि गायक हंसराज हंस उत्तर पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से रण में हैं, वहीं बिहार में आठ लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। सूत्र बताते हैं कि हर राज्य के प्रत्याशियों ने मुंबई और आसपास रहनेवाले कई लोगों को खुद फोन किया है। प्रत्याशी और उनके समर्थक संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में रहनेवाले मुंबईकरों से अपील कर रहे हैं कि मुंबईकर उनके लोकसभा क्षेत्र में रहनेवाले रिश्तेदारों को फोन कर कहें कि वे उन्हें वोट दें। यूपी से मुंबई में फोन की घंटी बजाकर प्रत्याशी अपने जीत के स्वर को बुलंद करने में जुटे रहे। गत कुछ दिनों में कई मुंबईकरों ने ऐसे कई फोन आने की पुष्टि की है। बता दें कि १९ मई को आठ राज्यों की ५९ सीटों पर मतदान होगा, जिसके बाद २३ मई को मतगणना होगी।
यूपी में आज छठे चरण का चुनाव है। एक ओर जहां यूपी में मौसम का पारा बढ़ने से माहौल गर्म हो गया है, वहीं इन दिनों वहां चुनावी मौसम होने से चुनावी सरगर्मी भी तेज हो गई है। यूपी में चुनाव का ऐसा माहौल बना हुआ है कि गांव में रह रहे नेता और उनके चेले सीधे मुंबई में फोन घुमाकर संबंधित प्रत्याशी को जिताने के लिए वोट डलवाने का तकादा कर रहे हैं। अपने प्रत्याशी को जिताने के लिए हर पार्टी के कार्यकर्ता कल तक इस होड़ में लगे हुए थे। आजमगढ़ निवासी राम प्रकाश राजभर ने बताया कि उन्हें उनके रिश्तेदारों द्वारा फोन आ रहे हैं कि इस बार सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के प्रत्याशी को उनके निर्वाचन क्षेत्र से जिताना है। राजभर ने बताया कि ओम प्रकाश राजभर का इस बार उनके निर्वाचन क्षेत्र में बोलबाला है। माना जा रहा है कि इस बार लोकसभा चुनाव में ओम प्रकाश राजभर की पार्टी ३-४ सीट निकाल लेगी। राम प्रकाश राजभर मुंबई में महालक्ष्मी-सात रास्ता में रहते हैं। वहीं सनिश गुप्ता का कहना है कि इस बार लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी नहीं बल्कि मोदी के नाम पर मतदाता वोट दे रहे हैं। अब तक उन्हें ४ रिश्तेदारों और भाजपा के कार्यकर्ताओं के प्रत्याशी नहीं बल्कि मोदी सरकार में हो रहे विकास के नाम पर भाजपा के प्रत्याशी को वोट देने का तकादा भरा फोन आ चुके हैं। वहीं जौनपुर से चुनाव लड़ रहे निर्दलीय प्रत्याशी अशोक सिंह का कहना है कि हमारे कुछ कार्यकर्ता मुंबई के रहनेवाले यहां के मतदाताओं से लगातार फोन पर संपर्क कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि काफी संख्या में लोग मेरा समर्थन करने के लिए मुंबई से जौनपुर पहुंच भी चुके हैं। गौरतलब है कि आज लोकसभा के छठे चरण के चुनाव तहत सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज, आंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर, भदोही में जनता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेगी जबकि सातवें चरण के तहत १९ मई को महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सालेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज में वोटिंग होगी।