" /> विटामिन बना रहे बीमार, इम्युनिटी के लिए लोग धड़ल्ले से कर रहे इस्तेमाल

विटामिन बना रहे बीमार, इम्युनिटी के लिए लोग धड़ल्ले से कर रहे इस्तेमाल

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में जुटे हैं। इनमें बड़ी आबादी ऐसे लोगों की है, जो इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन्स की गोलियां और वैâपसूल ले रहे हैं। इस तरह विटामिन्स का धड़ल्ले से सेवन शरीर को जानलेवा बीमारियों का शिकार बना सकता है। विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-डी अगर शरीर में पर्याप्त मात्रा में हैं तो इस बात की संभावना बहुत कम होती है कि कोरोना वायरस शरीर पर हावी हो पाए। लेकिन विटामिन्स के सेवन का यह अर्थ बिल्कुल नहीं है कि लोग पूरी जानकारी जुटाए बिना अपने मन से इनका सेवन शुरू कर दें। यह बीमार भी बनाती है।
देश के अलग-अलग डॉक्टर्स के पास इस समय जो मरीज आ आ रहे हैं, उनमें ऐसे मरीजों की संख्या अधिक है, जो अधिक मात्रा में विटामिन्स के सेवन के कारण सेहत संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए लोग बड़ी मात्रा में विटामिन्स का सेवन कर रहे हैं। शहर के अलग-अलग मेडिकल स्टोर्स पर इन विटामिन की गोलियां खरीदनेवालों की बड़ी संख्या पहुंच रही है। इस बारे में होम्योपेथी के डॉक्टर चरनजीत सिंह का कहना है कि पेट में जलन, गले में रूखापन और थकान की समस्या से ग्रसित लोग अधिक आ रहे हैं। इनकी शिकायत होती है कि हम तो हेल्दी खाना खा रहे हैं, विटमिन्स का सेवन कर रहे फिर थकान क्यों रहती है? तब इनकी दिनचर्या के बारे में पता कर इनकी डायट और विटामिन्स की डोज से जुड़ी जानकारी लेने के बाद हम इन्हें विटामिन्स की सही मात्रा के बारे में बताते हैं और तुरंत राहत के लिए कुछ जरूरी दवाएं देते हैं। आयुर्वेदाचार्य वैद्य सुरेंद्र सिंह कहते हैं कि विटमिन-एंटिऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है।
आप इसकी प्राप्ति खाद्य पदार्थों द्वारा करेंगे, तब तो यह शरीर को इस तरह की हानि नहीं पहुंचाता है लेकिन यदि सप्लिमेंट्स के माध्यम से आप विटामिन-ए की ओवरडोज लंबे समय तक लेते रहते हैं तो आंखों को स्वस्थ रखनेवाला यह तत्व आंखों को नुकसान पहुंचा देता है। डॉक्टर सुरेंद्र सिंह के अनुसार, अभी ज्यादातर लोग विटामिन-सी की प्राप्ति के लिए खट्टे फलों का सेवन किया करते थे। लेकिन अब बड़ी मात्रा में इसकी टैबलेट्स ले रहे हैं। यह नुकसान पहुंचाता है।