" /> व्हॉट्सऐप की विदाई का सिग्नल… ‘टेलीग्राम’ से असल संग्राम

व्हॉट्सऐप की विदाई का सिग्नल… ‘टेलीग्राम’ से असल संग्राम

जब से व्हॉट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी बदली है, तबसे व्हॉट्सऐप के यूजर्स कम होते जा रहे हैं। अधिकतर व्हॉट्सऐप के यूजर्स इस ऐप से विदाई लेकर ‘सिग्नल’ ऐप की ओर मुड़ रहे हैं, वहीं हिंदुस्थान में लोग ‘टेलीग्राम’ ज्यादा डाउनलोड कर रहे हैं, जिससे व्हॉट्सऐप का संग्राम बढ़ता जा रहा है। दरअसल इन दिनों व्हॉट्सऐप अपनी नई पॉलिसी को लेकर आलोचनाओं के घेरे में है। व्हॉट्सऐप की नई पॉलिसी से एग्री करनेवाले यूजर्स को अपनी प्राइवेसी से समझौता करना पड़ेगा। अगर आप नई पॉलिसी से एग्री नहीं करते तो ८ फरवरी के बाद व्हॉट्सऐप यूज नहीं कर पाएंगे, जैसा कि कंपनी का पैâसला है। इसको लेकर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप यूज करनेवाले दूसरे प्लेफॉर्म की तलाश में हैं। व्हॉट्सऐप को रिप्लेस करने के लिए जिन दो ऐप्स की चर्चा सबसे ज्यादा है, उनमें टेलीग्राम और सिग्नल के नाम प्रमुख हैं।
टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक, मशहूर उद्योगपति एलन मस्क ने बीते दिनों लोगों से अपील कर दी कि व्हॉट्सऐप के रिप्लेसमेंट के तौर पर सिग्नल का इस्तेमाल बेहतर है। इसके बाद गूगल प्ले स्टोर पर इन सिग्नल ऐप की डाउनलोडिंग काफी बढ़ गई है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी सिग्नल टॉप ट्रेंड में शामिल है।
इसके अलावा टेलीग्राम ऐप को भी लोग एक बेहतर चॉइस मान रहे हैं।
टेलीग्राम पर आप व्हॉट्सऐप की तरह चैटिंग, ग्रुप चैट के अलावा चैनल जैसी सहूलियतें मिलती हैं। इनके अलावा ऐसे ढेर सारे फीचर्स हैं, जो केवल आपको टेलीग्राम पर ही मिलेंगे। टेलीग्राम ऐप पर ग्रुप में लोगों की लिमिट २ लाख है जबकि व्हॉट्सऐप की यह लिमिट महज २५६ लोगों तक है यानी टेलीग्राम के ग्रुप में एक बार में २ लाख लोगों को शामिल किया जा सकता है जबकि व्हॉट्सऐप ग्रुप में यह लिमिट सिर्फ २५६ मेंबर्स तक की ही है। वहीं सिग्नल ऐप अपने यूजर्स को सुरक्षित मैसेज, वॉयस और वीडियो कॉल जैसे फीचर्स देता है। इस ऐप पर सभी कम्युनिकेशंस एंड-टू-एंड इन्क्रिप्टेड होते हैं। इसके अलावा, यहां आप ग्रुप बना सकते हैं। हालांकि सिग्नल से आप एक साथ कई लोगों को मैसेज नहीं भेज सकते हैं। सिग्नल ऐप ने हाल ही में ग्रुप कॉलिंग सर्विस भी शुरू की है। टेलीग्राम की तरह यह ऐप भी आपको चैटिंग खुद डिलीट होने की सुविधा देता है। सिग्नल का सबसे अच्छा फीचर है नोट टू सेल्फ। यहां आप खुद को भी मैसेज भेज सकते हैं। इसके लिए आपको अपना अकेले का ग्रुप बनाना होगा।