मुख्यपृष्ठविश्वअफगानिस्तान में शरिया राज! .... चोरों-समलैंगिकों पर टूटा तालिबानी कहर

अफगानिस्तान में शरिया राज! …. चोरों-समलैंगिकों पर टूटा तालिबानी कहर

 फुटबॉल स्टेडियम में काटे ४ लोगों के हाथ
एजेंसी / काबुल
अफगानिस्तान में इस्लामिक शरिया कानून का अमानवीय चेहरा देखने को मिला है। जहां तालिबान शासकों ने फुटबॉल स्टेडियम में भीड़ के सामने ९ लोगों के हाथ काट दिए। जिन्हें सजा दी गई उन पर चोरी और समलैंगिक संबंधों में लिप्त होने का आरोप था।
बता दें कि अगस्त २०२१ में सैन्य हस्तांतरण के जरिए अफगानिस्तान की सत्ता पर उदारवादी नियमों को लागू करने के वादे के साथ आए तालिबान ने ९० के दशक के शासन को दोहराना शुरू कर दिया। हर बीतते दिन के साथ तालिबान अपने राज्य में नए-नए सख्त नियम लगा रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार तालिबान ने शरिया कानून के तहत चोरी और पुरुषों से दुष्कर्म के आरोपियों को सरेआम कोड़े बरसाने की सजा दी। इतना ही नहीं तालिबान ने चोरी के आरोपी चार लोगों के फुटबॉल स्टेडियम में हाथ काट डाले। तालिबान के इस कृत्य की अब आलोचना शुरू हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अफगानिस्तान के कांधार प्रांत में अहमद शाही स्टेडियम में चोरी और पुरुषों से दुष्कर्म के नौ आरोपियों पर प्रांत के गवर्नर हाजी जैद की मौजूदगी में ३५-४० कोड़ बरसाए और चोरी के चार आरोपियों के हाथ काट दिए। बीते साल दिसंबर में तालिबान ने एक व्यक्ति को सरेआम फांसी पर लटका दिया था। ब्रिटेन की शरणार्थी मंत्री और अफगानिस्तान मामलों की जानकार शबनम नसीमी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि तालिबान में लोगों को बिना निष्पक्ष सुनवाई के मारा-पीटा और मौत की सजा दी जा रही है। लेकिन ऐसी सजा देने के पीछे तालिबान का तर्क है कि इससे लोगों के मन में गलत काम करने के प्रति डर आएगा और वह अपराध करने से डरेंगे। गौरतलब हो कि तालिबान ने इससे पहले अफगानिस्तान में लड़कियों की शिक्षा पर बैन लगा दिया था।
मीडिया हाउसों को दी तालाबंदी की चेतावनी
हाल ही में तालिबान के एक शासक ने अफगानिस्तान की न्यूज एजेंसी टोलो न्यूज को दिए एक ऑन एयर इंटरव्यू में मीडिया हाउस को बंद कर देने की धमकी दे दी। तालिबान नेता ने कहा कि अगर अफगानिस्तान के मीडिया हाउस में काम करने वाली महिलाएं ऑफिस के दौरान हिजाब ठीक से नहीं पहनती हैं या फिर काम के दौरान अपने पुरुषकर्मियों के साथ अधिक घुलती-मिलती हैं तो वह खुद कार्रवाई करते हुए उस मीडिया हाउस को बंद कर देंगे।

अन्य समाचार