मुख्यपृष्ठनए समाचारअब नहीं बढ़ेगी कुत्तों की संख्या! मनपा जल्द शुरू करेगी नसबंदी केंद्र,...

अब नहीं बढ़ेगी कुत्तों की संख्या! मनपा जल्द शुरू करेगी नसबंदी केंद्र, एक करोड़ होगा खर्च

सामना संवाददाता / ठाणे। ठाणे मनपा क्षेत्र में आवारा कुत्तों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है। कुत्तों ने कई आम ठाणेकरों को काटा है। ऐसे में आम नागरिक इन आवारा कुत्तों से दहशत में हैं। आम नागरिकों की इसी समस्या को सुलझाने के लिए ठाणे मनपा ने पिछले तीन वर्षों से बंद कुत्तों की नसबंदी केंद्र को पुन: शुरू करने का निर्णय लिया है। ठाणे मनपा इस योजना के तहत कुल एक करोड़ रुपए खर्च करेगी। मनपा के मुताबिक मनपा के इस निर्णय से ठाणे शहर में आवारा कुत्तों की संख्या नहीं बढ़ेगी।
बता दें कि ठाणे मनपा स्वास्थ्य विभाग ने तीन साल से बंद आवारा कुत्तों की नसबंदी केंद्र को पुन: शुरू करने का निर्णय लिया है। दूसरी ओर मनपा की सीमा में कुत्तों द्वारा आम नागरिकों को काटने की घटनाएं दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। आम नागरिकों की इसी समस्या को देखते हुए मनपा ने यह निर्णय लिया है। मनपा के मुताबिक ठाणे मनपा क्षेत्र में आवारा कुत्तों का आतंक दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा था। पिछले कुछ महीनों में आवारा कुत्तों के खौफ ने आम लोगों को परेशान कर रखा है। जानकारी के मुताबिक पिछले तीन महीने में ३,९८३ ठाणेकरों को आवारा कुत्तों ने काटा है।
स्वास्थ्य उपायुक्त मनीष जोशी ने बताया कि समग्र नसबंदी केंद्र को सशक्त बनाने का निर्णय लिया गया है और तदनुसार ये कदम उठाए गए हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इसके लिए १ करोड़ रुपए की निधि प्रस्तावित की गई है।
हर महीने १,३०० से ज्यादा लोगों को कुत्तों ने काटा
ठाणे शहर में कुत्तों की संख्या को कम करना बेहद जरूरी है क्योंकि पिछले तीन महीनों में कुत्तों ने ३,९८३ लोगों अर्थात प्रति माह औसतन १,३०० से अधिक ठाणेकरों को काटा है।

अन्य समाचार