मुख्यपृष्ठखबरेंआउट ऑफ पैवेलियन :

आउट ऑफ पैवेलियन :

चोपड़ा के हाथ आई चांदी!
वल्र्ड चैंपियनशिप में रचा इतिहास
ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट, हिंदुस्थान की एकमात्र उम्मीद और दुनिया के सबसे शानदार भाला पेंâक एथलीट नीरज चोपड़ा विश्व चैंपियनशिप में चूक गए और उनके हाथ चांदी लगी। हालांकि ये न केवल उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा, बल्कि १९ साल बाद किसी एथलीट ने यहां रजत पदक प्राप्त करके इतिहास रच दिया। यह दूसरी बार था जब ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने नीरज को पीछे छोड़ दिया, उन्होंने ९०.५४ मीटर के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया। फिर भी देश के लिए ये अवसर गौरवमयी है। वो टूर्नामेंट में मेडल जीतने वाले दूसरे और सिल्वर जीतने वाले पहले हिंदुस्थानी एथलीट बने।
वल्र्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने कहा है कि काफी कठिन प्रतियोगिता थी लेकिन उन्हें इस बात की खुशी है कि उन्होंने हिंदुस्थान के लिए मेडल जीता। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें इस प्रतियोगिता में बहुत कुछ सीखने को मिला। नीरज ने कहा कि एंडरसन पीटर्स का दिन था, उसने अच्छा प्रदर्शन किया। मैंने भी काफी कोशिश की थी, प्रतियोगिता काफी कठिन थी लेकिन हमने मेडल जीता, इस बात की खुशी है। उन्होंने कहा कि खेल में ऊपर-नीचे होता रहता है लेकिन हमें अपना काम करते रहना चाहिए, वो मैं करता रहूंगा तथा कोशिश करुंगा कि आगे इससे बेहतर प्रदर्शन करुं।

——-
(बीसीसीआई का लोगो का फोटो)
उम्र पकड़ेगा बोर्ड का सॉफ्टवेयर
यह एक अनोखी तथा उपयोगी शुरुआत होगी, जब खिलाड़ियों की सही उम्र का पता चलेगा, यानी कोई अब अपनी उम्र गलत दर्ज नहीं कर सकता। जी हां, भारतीय क्रिकेट वंâट्रोल बोर्ड यानी कि बीसीसीआई जल्द ही घरेलू क्रिकेट में खिलाड़ियों की सही उम्र पता करने के लिए एक सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है। बोर्ड पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस नई तकनीक का इस्तेमाल कुछ राज्य क्रिकेट संघ के साथ कर सकता है। बता दें कि पिछले कुछ समय में बीसीसीआई को कई आयु वर्ग के टूर्नामेंट में उम्र को लेकर धोखाधड़ी के मामले सामने आए थे। इस वजह से बीसीसीआई खिलाड़ियों की उम्र में और पारदर्शिता लाने के लिए इस सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है। इसे जल्द ही पूरे देश में खिलाड़ियों की सही उम्र पता करने के लिए इस्तेमाल करने की योजना है।
——
(रवि शास्त्री का फोटो)
पांड्या पर शास्त्रीजी की भविष्यवाणी
शास्त्रीजी ने भविष्यवाणी की है। हालांकि ये एक चौकाने वाला बयान है, मगर रवि शास्त्री के लिए कोई नयापन नहीं है। वो हमेशा अपने बयानों से सुर्खियां बटोरते हैं। एक ओर जहां वनडे फार्मेट को लेकर संदेहास्पद स्थिति बनी हुई है, वहीं शास्त्री के इस बयान से भी बहुत कुछ समझा जा सकता है। टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री भी ये कह चुके हैं कि खिलाड़ियों पर दबाव बढ़ रहा है। अब उन्होंने हार्दिक पांड्या को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। रवि शास्त्री ने कहा कि २०२३ वल्र्ड कप के बाद हार्दिक पांड्या भी वनडे क्रिकेट में नजर नहीं आएंगे। रवि शास्त्री ने ये भी कहा कि इस लिस्ट में और भी क्रिकेटर्स शामिल हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि हार्दिक पांड्या ही नहीं बल्कि आप दूसरे खिलाड़ियों के साथ भी ऐसा ही होते हुए देखेंगे। खिलाड़ी अपना फॉर्मेट चुन लेंगे और इसका अधिकार उनके पास है। हार्दिक पांड्या भी इसके बाद सिर्पâ आपको टी-२० खेलते हुए ही नजर आएंगे।
—–
(फोटो अटैच है)
पापा रहाणे
आंजिक्य रहाणे भी सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं। ये मंच ऐसा है, जहां खिलाड़ी खुद अपनी खबर बना देते हैं। जैसे रहाणे ने खबर दी और चर्चा में आ गए। दरअसल बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे इस साल दूसरी बार पिता बनने वाले हैं। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पत्नी राधिका और बेटी आर्या के साथ फोटो शेयर कर यह जानकारी दी है। रहाणे ने बताया है कि वो इस साल अक्टूबर के महीने में दूसरी बार पिता बनेंगे। खास बात यह है कि रहाणे इससे पहले भी अक्टूबर के महीने में ही पिता बने थे। साल २०१९ में उनकी पत्नी राधिका ने पांच अक्टूबर को एक बेटी को जन्म दिया था, जिसका नाम आर्या है। उन्होंने अपने परिवार की जो फोटो शेयर की है, उसमें पत्नी राधिका का बेबी बंप भी दिखाई दे रहा है। रहाणे और राधिका बचपन के दोस्त हैं और सितंबर २०१४ में इन दोनों ने शादी की थी। साल २०१९ में ये दोनों पहली बार माता-पिता बने और अब उनकी पत्नी दूसरी बार मां बनने वाली हैं।

अन्य समाचार