मुख्यपृष्ठखबरेंजिम, योग और डाइट से सेहत को लिफ्ट कराएं...अष्टांग योग से साधी...

जिम, योग और डाइट से सेहत को लिफ्ट कराएं…अष्टांग योग से साधी सेहत

लॉकडाउन के दौरान १०८ बार सूर्य नमस्कार करने का वीडियो शेयर कर सुर्खियां बटोरनेवाली बॉलीवुड की सबसे फिट और खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक निमरत कौर का जन्म राजस्थान के पिलानी में एक सिख परिवार में १३ मार्च १९८२ को हुआ। बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड में भी अपनी पहचान कायम करनेवाली निमरत का मानना है कि फिट रहने के लिए नियमित व्यायाम करने और परफेक्ट डाइट लेने के साथ-साथ भीतर से खुश रहना बहुत जरूरी है।

निमरत के पिता सेना में थे, इसलिए उनकी आरंभिक शिक्षा पटियाला के यादविंद्र पब्लिक स्कूल से हुई। १९९४ में जब उनके सैनिक पिता कश्मीरी आतंकवादियों से मुठभेड़ में शहीद हुए तो उनका परिवार नोएडा चला आया। इसके बाद निमरत ने दिल्ली पब्लिक स्कूल में अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की और फिर दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बी. कॉम ऑनर्स किया। पढ़ाई पूरी करने के बाद निमरत ने मुंबई का रुख किया और यहां मॉडलिंग करने के साथ-साथ थिएटर में काम करने लगीं। इस दौरान उन्होंने कुछ म्यूजिक एलबमों में भी काम किया।
निमरत ने २००६ में अंग्रेजी फिल्म ‘वन नाइट विद द किंग’ में एक छोटी सी भूमिका के साथ अपनी अभिनय की पारी शुरू की। २०१२ में अनुराग कश्यप की फिल्म ‘पेडलर्स’ से उन्होंने बॉलीवुड में अपनी पारी शुरू की। वैâडबरी मिल्क चॉकलेट के विज्ञापन से निमरत कौर को लोगों के बीच पहचान मिली। उसके बाद ‘लंच बॉक्स’, ‘एयरलिफ्ट’ जैसी फिल्मों ने उन्हें बॉलीवुड में स्थापित किया। उन्होंने अमेरिकी धारावाहिक ‘होमलैंड’ में भी काम किया है।
रोज करीब दो घंटे व्यायाम
किताबें पढ़ने का शौक रखने के साथ-साथ अष्टांग योग का अनुसरण करनेवाली निमरत प्रतिदिन लगभग डेढ़-दो घंटे व्यायाम करती हैं। वे सबसे पहले आधा-पौना घंटा अष्टांग योग का अभ्यास करती हैं। इसके बाद कार्डियो, पिलेट्स, स्ट्रेचिंग, रस्सीकूद, बीच स्प्रिंट्स जैसे एक्सरसाइज करती हैं। इसके बाद एक घंटा रनिंग करती हैं, जिसमें ब्रिस्क वॉक और जॉगिंग शामिल होता है।
ऐसा है निमरत का खान-पान
निमरत कौर सुबह गर्म पानी पीती हैं। इसके बाद योग अभ्यास करती हैं। फिर कुछ देर बाद ग्रीन टी पीती हैं। नाश्ते में आमतौर पर ओट्स की खिचड़ी, उबले अंडे, ब्राउन ब्रेड, एवाकाडो की स्लाइज, भुने शकरकंद और प्रâूट जूस का सेवन करती हैं। कभी-कभार वे चीट डे मनाती हैं यानी सारे डाइट प्लान बगल में रखकर मनपसंद नाश्ता करती हैं। इस दौरान वे घी लगे पराठे, पिज्जा या बर्गर खाती हैं। निमरत के दोपहर के भोजन में दाल, रोटी, सब्जियां और थोड़ा-सा ब्राउन राइस शामिल होता है। उनके रात के भोजन में अक्सर सब्जियों का सूप, स्प्राउट्स और बटर मिल्क होता है।
खाना बनाने की शौकीन
निमरत कौर को खाना बनाना पसंद है। वे बेहतरीन राजमा चावल और मटर बिरयानी बनाती हैं। सब्जियों और भुने हुए शकरकंद प्रâाई के साथ टमाटर सॉस में हर्ब्ड चिकन खाना उन्हें पसंद है। उन्हें दाल ढोकली, गट्टे की कढ़ी, पनीर-पालक के साथ-साथ हांडवो पसंद है। आइसक्रीम और चॉकलेट भी उन्हें भाता है, लेकिन डाइट प्लान के चलते वे इस तरह के खाद्य पदार्थों से दूरी बनाए रखती हैं।

अन्य समाचार