मुख्यपृष्ठखबरेंड्रोन करेंगे मच्छरों पर हमला... मौसमी बीमारियों को देगा मात, ऊंचे और...

ड्रोन करेंगे मच्छरों पर हमला… मौसमी बीमारियों को देगा मात, ऊंचे और कठिन स्थानों पर कीटनाशकों का छिड़काव करेगा ड्रोन.

सामना संवाददाता / मुंबई। मुंबई मनपा अब मच्छरों को नेस्तनाबूद करने के लिए ड्रोन से हमला करेगी। इससे मच्छरजनित मौसमी बीमारियों को मात दी जा सकेगी। मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकाणी ने कहा कि ड्रोन का उपयोग कर ऊंचे और जहां कर्मचारी नहीं पहुंच सकते, ऐसे कठिन स्थानों पर कीटनाशकों का छिड़काव किया जाएगा। इससे बारिश के मौसम में होनेवाली बीमारियों पर काबू पाना संभव होगा।
मुंबई मनपा मानसून से पहले कीटनाशक छिड़काव अभियान चलाती है, वहीं डेंगू, मलेरिया, डायरिया, पीलिया जैसी बीमारियों से बचाव के साथ ही घर के आसपास जल-जमाव और परिसर को साफ-सुथरा रखने की सलाह भी दी जाती है। हालांकि झोपड़पट्टियों, रेलवे यार्डों, ऊंची इमारतों, बंद मिल परिसरों में पानी जमा होने से बीमारी पैâलने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए ड्रोन के जरिए ऐसी जगहों पर कीटनाशकों का छिड़काव करने का निर्णय मनपा ने लिया है।
चार चरणों में उपाय योजना
मच्छरजनित रोगों की रोकथाम के लिए सावधानी बरतने, प्रतिबंधात्मक उपाय करने, गप्पी मछली के उपयोग और कीटनाशकों के छिड़काव जैसे उपायों की आवश्यकता होती है। इसके अनुसार महानगरपालिका के माध्यम से कार्रवाई की जा रही है।
मच्छर निर्मूलन प्रक्रिया ३० अप्रैल तक पूरा करने का निर्देश
मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने निर्देश दिया है कि बीमारियों को आमंत्रण देनेवाले कबाड़ों को ठिकाने लगाकर उसकी फोटो निकालकर संबंधित लोग प्रशासन के व्हॉट्सऐप ग्रुप में डालें। इसके साथ ही मनपा आयुक्त ने जल भंडारण टंकियों की सफाई का कार्य ३० अप्रैल तक पूरा करने का भी निर्देश दिया है। इस दौरान कीटनाशक अधिकारी राजन नारिंग्रेकर, कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमारे के अलावा म्हाडा, रेलवे और मुंबई में ५१ अन्य अधिकारियों के प्रतिनिधि भी बैठक में उपस्थित थे।

अन्य समाचार