मुख्यपृष्ठटॉप समाचार`१२वीं बोर्ड का पेपर लीक नहीं हुआ!'

`१२वीं बोर्ड का पेपर लीक नहीं हुआ!’

सामना संवाददाता / मुंबई । राज्य में कक्षा १२वीं के बोर्ड परीक्षा में केमिस्ट्री का पेपर लीक होने की अफवाहों पर सोमवार को शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने विराम लगा दिया। उन्होंने स्पष्ट किया कि १२वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का कोई पेपर लीक नहीं हुआ है। उक्त पेपर लीक होने की खबर मात्र अफवाह है।
विधान परिषद में सदस्य निरंजन डावखरे द्वारा उपस्थित प्रश्न के जवाब में वे बोल रही थीं। सदन में डावखरे ने १२वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा में केमिस्ट्री का पेपर लीक होने का मुद्दा प्रश्नोत्तर काल के तहत उपस्थित किया था। जिसके जवाब में शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने उक्त पेपर को लीक होने की खबर को ही अफवाह बताया। उन्होंने बताया कि इस मामले में विलेपार्ले पुलिस ने एक प्राइवेट क्लास टीचर को गिरफ्तार किया है। पुलिस की जांच में सामने आया है कि विलेपार्ले के एक परीक्षा केंद्र पर प्रश्नपत्र बांटने के बाद एक छात्र के मोबाइल पर इसका कुछ हिस्सा व्हॉट्सऐप के जरिए शेयर किया था। प्रश्नपत्र लीक होने की रिपोर्ट में कोई सच्चाई नहीं है क्योकि सुबह १०.२० बजे प्रश्नपत्र बांटने के बाद ही उक्त पेपर का हिस्सा शेयर किया गया है। सुबह १० बजकर २४ मिनट पर उसके मोबाइल में प्रश्न पत्र का एक हिस्सा मिला था जबकि सुबह १०.३० बजे से पेपर शुरू होने से १० मिनट पहले पेपर वितरित किया जाता है। शिक्षा मंत्री ने साफ किया कि इस मामले से छात्रों को किसी तरह की हानि नहीं होगी और उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है।
प्राइवेट ट्यूटर यादव अरेस्ट
वर्षा गायकवाड ने बताया कि इस मामले में पुलिस ने प्राइवेट क्लास चलानेवाले शिक्षक मुकेश यादव को अरेस्ट किया है। पुलिस इस मामले में तीनों छात्रों से भी पूछताछ कर रही है। पुलिस इस मामले में तमाम सवालों का जवाब तलाशने में लगी है।

स्कूल में प्रवेश के लिए आधार अनिवार्य नहीं
राज्य में स्कूलों में प्रवेश के लिए बच्चों का आधार कार्ड अनिवार्य बताकर बच्चों को शिक्षा से दूर करना गलत है। किसी भी बच्चे को आधार के आधार पर शिक्षा से वंचित नहीं किया जा सकता है, स्कूलों में प्रवेश के लिए आधार अनिवार्य नहीं है। सरकार ने ऐसा कोई आदेश नहीं जारी किया है कि आधार स्कूलोेंं में प्रवेश के लिए जरूरी है। यह जानकारी राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने विधान परिषद में दी।

अन्य समाचार