मुख्यपृष्ठनए समाचारबाप्पा की राह में १३ रोड़े! ... खतरनाक पुलों ने खड़ा किया...

बाप्पा की राह में १३ रोड़े! … खतरनाक पुलों ने खड़ा किया खतरा

सामना संवाददाता / मुंबई
बाप्पा के आगमन में महज चंद दिन ही रह गए हैं। सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों ने अभी से ही विशाल मूर्तियों को पंडालों तक पहुंचाना शुरू कर दिया है। बाप्पा की मूर्ति ले जाते समय भारी भीड़ उमड़ रही है और गाजे-बाजे के साथ शोभा यात्रा निकाली जा रही है। हालांकि, मनपा ने बाप्पा की राह में १३ खतरनाक पुल सूचीबद्ध किए हैं, जिसकी घोषणा भी कर दी गई है। इसलिए पुल विभाग द्वारा चेतावनी दी गई है कि इन पुलों के ऊपर से जाते समय भक्त सावधानी बरतें। साथ ही यहां वे बहुत अधिक समय तक न ठहरें।
अंधेरी में ३ जुलाई २०१८ को गोखले ब्रिज ढहने से दो, जबकि १४ मार्च २०१९ को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर ‘हिमालय’ ब्रिज ढहने से सात लोगों की मौत हो गई थी। इसलिए मनपा ने मुंबई के सभी पुलों का स्ट्रक्चरल ऑडिट किया है। साथ ही जरूरत के मुताबिक, मरम्मत करने के साथ ही नागरिकों की मांग के अनुसार, कुछ पुलों को ध्वस्त कर वहां नए पुलों का निर्माण किया जा रहा है।
मुंबई में करीब ३४४ पुलों का स्ट्रक्चरल ऑडिट करके छोटी-बड़ी मरम्मत, जबकि खतरनाक पुलों को गिराकर नए पुलों के निर्माण की योजना बनाई गई है। हालांकि, कुछ पुराने पुलों का अभी भी उपयोग किया जा रहा है। इसलिए मनपा ने गणेशोत्सव के दौरान इन पुलों का उपयोग करते समय सावधान रहने के लिए खतरनाक पुलों की सूची की घोषणा की है।
इन पुलों पर १६ टन से अधिक न रखें वजन
करी रोड स्टेशन पर पुल, साने गुरुजी मार्ग पर (आर्थर रोड) के निकट चिंचपोकली पुल और भायखला परिसर के रेलवे मार्ग पर ‘मांडलिक ब्रिज’ पर एक बार में १६ टन से अधिक वजन न रखें। इस तरह की अपील मनपा के पुल विभाग ने की है।

इन पुलों पर जाते समय रहें सावधान
  महालक्ष्मी स्टील रेलवे ओवर ब्रिज
प्रभादेवी- कैरोल रेल ओवर ब्रिज
दादर तिलक रेल्वे ओवर ब्रिज
करीरोड रेलवे ओवर ब्रिज
मरीन लाईन्स रेलवे ओवर ब्रिज
सैंडहर्स्ट रोड रेलवे ओवर ब्रीज
फ्रेंच रेल ओवर ब्रिज (ग्रांट रोड व चर्नी रोड के बीच)
केनडी रेलवे पुल (ग्रांट रोड व चर्नी रोड के बीच)
फॉकलैंड रेलवे ओवर ब्रीज (ग्रांटरोड व मुंबई सेंट्रल के बीच)
बेलासीस मुंबई सेंट्रल के निकट ब्रिज
घाटकोपर रेलवे ओवर ब्रिज

अन्य समाचार