मुख्यपृष्ठनए समाचारएमआईडीसी में बंद हुए २ हजार ६४४ उद्योग!

एमआईडीसी में बंद हुए २ हजार ६४४ उद्योग!

शिंदे सरकार की आर्थिक सलाहकार परिषद की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

राज्य में विभिन्न स्थानों पर एमआईडीसी के १६ लाख वर्ग मीटर क्षेत्रफल पर स्थित २ हजार ६४४ कारखाने बंद होने की चौंकानेवाली जानकारी कल राज्य आर्थिक सलाहकार समिति की रिपोर्ट से सामने आई है।

एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने के लिए राज्य सरकार को ३४१ सिफारिशें की गई हैं। इसलिए समिति ने अप्रत्यक्ष रूप से सुझाव दिया है कि यदि इन सिफारिशों को सख्ती से लागू नहीं किया गया तो एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करना संभव नहीं होगा। राज्य आर्थिक सलाहकार परिषद की रिपोर्ट राज्य वैâबिनेट में पेश की गई। परिषद ने राज्य को १ ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने के लिए विभिन्न ३४१ सिफारिशें की हैं। यह प्रेजेंटेशन ‘मित्रा’ संस्था के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रवीण परदेशी ने दिया। टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन की अध्यक्षता में आर्थिक सलाहकार परिषद ने यह प्रेजेंटेशन दिया है।

विकास की दर दोगुनी होनी चाहिए

राज्य की वर्तमान राष्ट्रीय सकल आय (जीडीपी) वृद्धि दर ८.७ प्रतिशत है। लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि १ ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए जीडीपी को १४ प्रतिशत तक बढ़ाना होगा। इस प्रेजेंटेशन में कहा गया है कि उन कारणों का पता लगाने की जरूरत है कि ये २,४६६ पैâक्ट्रियां क्यों बंद हुर्इं और कहा गया है कि ‘मित्रा’ इनके पुनर्वास के लिए सिफारिशें करेगा। वहीं, राज्य में कुल ४०.८८ लाख वर्ग फुट का क्षेत्रफल तय किया गया है और संभव है कि इस क्षेत्र के जरिए निवेश को प्रेरित किया जा सके।

सिंचाई प्रकल्प के लिए १४ हजार करोड़ की गरज
नासिक, कोकण, नागपुर, संभाजीनगर व पुणे की अपूर्ण सिंचाई परियोजनाओं की समीक्षा की गई। इन परियोजनाओं को पूरा करने के लिए १४ हजार आठ करोड़ की आवश्यकता का उल्लेख किया गया है। इस समय, राज्य में १६ उद्योगों पर ध्यान केंद्रित करते हुए २७ विनिर्माण क्षेत्रों में अवसरों पर प्रकाश डाला गया है। इसमें पूंजीगत सामान, खाद्य प्रसंस्करण, धातु और ऑटो क्षेत्र शामिल हैं। कपड़ा उद्योग और इस प्रकार कौशल स्तर में रोजगार को बढ़ाने का सुझाव देते हुए महिला जनशक्ति को बढ़ाने की सिफारिश की गई है।

अन्य समाचार