मुख्यपृष्ठनए समाचारमनपा के २०० स्कूल होंगे सेफ.... नए शैक्षणिक वर्ष में होगा क्रियान्वयन

मनपा के २०० स्कूल होंगे सेफ…. नए शैक्षणिक वर्ष में होगा क्रियान्वयन

•  वर्ली सी फेस स्कूल से चलाया जाएगा उपक्रम

सामना संवददाता / मुंबई । मुंबई शहर में मनपा के २०० स्कूल सेफ घोषित किए जाएंगे। मनपा शिक्षा विभाग के मुताबिक आनेवाले शैक्षणिक वर्ष से स्कूल परिसरों के सेफ जोन से संबंधित क्रियान्वयन को शुरू कर दिया जाएगा। इस उपक्रम को सबसे पहले वर्ली-सी फेस मनपा स्कूल से चलाया जाएगा।
सेफ जोन में सुविधाएं
सेफ जोन स्कूल परिसरों में छात्रों के लिए अलग सड़कें, स्कूल आनेवाले अभिभावकों के बैठने की व्यवस्था, परिवहन का नियोजन, हादसों से बचाव के उपाय आदि की व्यवस्था के प्रबंध किए जाएंगे। इसके साथ ही स्कूल परिसर में जेब्रा क्रॉसिंग को हाइलाइट किया जाएगा। स्कूल परिसर में बस स्टॉप, रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन तक सुरक्षित जाने की व्यवस्था की जाएगी। क्षेत्र के फुटपाथों को अनधिकृत फेरीवालों से मुक्त किया जाएगा। साथ ही आवश्यकतानुसार सीसीटीवी लगाए जाने का प्रस्ताव है।
बजट में है सेफ स्कूल की संकल्पना
मनपा शिक्षा विभाग छात्रों के भविष्य को उज्ज्वल करने के लिए तमाम योजनाओं को अमल में ला रही है। इसी क्रम में शिक्षा बजट में ‘सेफ एक्सेस टू स्कूल’ की संकल्पना की घोषणा की गई थी। इस पहल के क्रियान्वयन के लिए कार्रवाई की जा रही है। इसके तहत मनपा के २०० स्कूलों का सर्वे किया जाएगा। यह पहल मनपा स्कूलों में आनेवाले छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण होगी। इसके लिए सर्वे किया जा रहा है।

अन्य समाचार