मुख्यपृष्ठनए समाचार२५० करोड़ रुपए के कर्ज ने ली जान! ...पुलिस के रडार पर...

२५० करोड़ रुपए के कर्ज ने ली जान! …पुलिस के रडार पर बॉलीवुड के चार फाइनेंसर

• बॉलीवुड के नंबर वन कला निर्देशक देसाई की खुदकुशी के पीछे का राज
जय सिंह / मुंबई
बॉलीवुड के जाने-माने आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई ने बुधवार तड़के अपने कर्जत स्थित स्टूडियो में खुदकुशी कर ली। इस मामले में पुलिस के रडार पर बॉलीवुड के चार बड़े फाइनेंसर हैं। पुलिस उनसे जल्द ही पूछताछ कर सकती है। पूछताछ का आधार पुलिस ने नितिन के मोबाइल फोन में मिले ऑडियो को बनाया है। पुलिस का कहना है कि उन चारों लोगों का बयान दर्ज किया जाएगा।
सूत्रों की मानें तो नितिन पर करीब २५० करोड़ रुपए का कर्ज था। उनकी कंपनी एन डी स्टूडियो कर्ज में थी। नितिन ने एक कंपनी से १८० करोड़ रुपए कर्ज लिया था। ब्याज मिलाकर कर्ज की रकम २५० करोड़ रुपए हो चुकी थी। कंपनी ने वसूली के लिए कानूनी कदम उठाए थे और वहां के जिलाधिकारी को भी स्टूडियो जब्त करने का प्रस्ताव भी दिया था। इस प्रस्ताव के बाद एन डी स्टूडियो के सील होने की भी आशंका बनी हुई थी।
१० लोगों का दर्ज किया बयान
नितिन की कंपनी एन डी आर्ट्स वर्ल्ड प्रा. लि. ने एक कंपनी के जरिए १८५ करोड़ रुपए का लोन दो बार में लिया था। पहला लोन २०१६ में जबकि दूसरा लोन २०१८ में लिया था। देसाई के मैनेजर के मुताबिक, नितिन की उम्र ५८ साल थी। वे अपना ज्यादातर वक्त इसी स्टूडियो में बिताते थे। देसाई मंगलवार, रात १० बजे अपने कमरे में चले गए थे। सुबह काफी देर तक वो बाहर नहीं आए तो उनके बॉडी गार्ड और अन्य लोगों ने दरवाजा खटखटाया। खिड़की से देखा तो देसाई का शव पंखे से लटका हुआ मिला। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। इस मामले में पुलिस ने अब तक १० लोगों के बयान दर्ज किए हैं।
हर एंगल से हो रही है जांच
पुलिस का कहना है कि सुबह करीब ९ बजे नितिन देसाई का शव रस्सी से लटका हुआ मिला था। घटना के तुरंत बाद डॉग स्कॉड की टीम वहां पहुंच गई। पुलिस का कहना है वे हर एंगल से इस केस की जांच कर रहे हैं।

बड़ी फिल्मों के किए सेट डिजाइन
नितिन ने हम दिल दे चुके सनम, लगान, देवदास, जोधा अकबर और प्रेम रतन धन पायो जैसी फिल्मों के सेट डिजाइन किए थे। उन्हें चार बार बेस्ट आर्ट डायरेक्शन का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। आखिरी बार उन्होंने फिल्म पानीपत के लिए काम किया था। एक जानकारी के मुताबिक, नितिन के यहां काम करने वाले अधिकांश लोगों ने काम छोड़ दिया था। कई वर्करों को पिछले सात महीने से वेतन भी नहीं मिला था। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

पुलिस को मिली ऑडियो क्लिप
पुलिस को नितिन के मोबाइल से एक ऑडियो क्लिप मिली है, जिसमें ४ लोगों का जिक्र है। पुलिस को शक है कि इन्हीं के दबाव में नितिन देसाई ने सुसाइड किया है। जल्द ही उनका बयान दर्ज किया जाएगा। नितिन ने १९८७ में टीवी शो ‘तमस’ से अपना करियर शुरू किया था। वे १३ दिन और १३ रात उसी सेट पर रहे। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, उस वक्त अगर १५ मिनट नहाने भी जाते तो लगता था कि वह अपना १५ मिनट बर्बाद कर रहे हैं। उनके परिवार में दो बेटी और एक बेटा हैं। दोनों बेटी अमेरिका में रहती हैं। बेटा पढ़ाई कर रहा है।

अन्य समाचार

लालमलाल!