मुख्यपृष्ठअपराधनमकीन के पैकेट में ६.५० करोड़ के हीरे! कस्टम अधिकारी ने शख्स...

नमकीन के पैकेट में ६.५० करोड़ के हीरे! कस्टम अधिकारी ने शख्स को किया गिरफ्तार

सामना संवाददाता / नई दिल्ली

सूरत एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम विभाग के अधिकारियों ने सूरत से दुबई जा रहे एक युवक के पास से तकरीबन ६ करोड़ ४५ लाख रुपए के डायमंड जब्त किए हैं। कस्टम अधिकारियों ने जब उसकी तलाशी ली तो उनका भी सिर चकरा गया। क्योंकि इस शख्स ने कीमती हीरो को छिपाने के लिए बेहद अजीब तरीका अपनाया था। वैसे भी अवैध सामान की तस्करी करनेवाले लोग हर बार तस्करी के लिए कुछ नया तरीका ढूंढ़ ही लेते हैं। सूरत से दुबई जानेवाले इस शख्स ने भी हीरे छिपाने के नमकीन के पैकेट का इस्तेमाल किया था। जिसे देखकर अधिकारियों की आंखें फटी की फटी रह गई।
दरअसल सूरत एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम विभाग के अधिकारियों ने सूरत से दुबई जानेवाले एक यात्री के सामान को चेक किया। यह यात्री नमकीन के पैकेट में डायमंड छिपाकर ले जा रहा था। जिसे कस्टम विभाग के अधिकारियों ने जब्त कर लिया। डायमंड की कीमत ६ करोड़ ४५ लाख रुपए बताई गई है। कस्टम विभाग के अधिकारियों ने सूरत से दुबई की उड़ान भरने वाले यात्री से डायमंड को लेकर दस्तावेज मांगे थे लेकिन वह कोई दस्तावेज नहीं दिखा सका। इसके बाद डायमंड जब्त कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया।
मिली जानकारी के अनुसार सूरत एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम विभाग की इंटेलिजेंस यूनिट को मुखबिर से जानकारी मिली थी। इसमें कहा गया था कि सूरत एयरपोर्ट से शारजाह के लिए उड़ान भरने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट में एक शख्स करोड़ों रुपए के हीरे अवैध तरीके से ले जाने वाला है। इसके बाद कस्टम विभाग की इंटेलिजेंस यूनिट के अधिकारी एयरपोर्ट पर अलर्ट मोड में थे। जैसे ही शख्स सूरत एयरपोर्ट पर पहुंचा तो अधिकारियों ने उसे रोककर चेकिंग शुरू की। जावेद के पास सूटकेस में ऊपरी हिस्से में कपड़े थे, जबकि नीचे नमकीन थी। उस नमकीन के पैकेट में हीरे के छोटे-छोटे पैकेट रखे थे। नमकीन के पैकेट पर किसी को शक न हो, इसलिए उसने कंपनी की तरह पैकिंग की हुई थी। शुरुआती जांच में खुद कस्टम अधिकारी भी समझ नहीं पाए कि पैकेट में हीरे हो सकते हैं। नमकीन के पैकेट की तलाशी ली तो उसमें कार्बन कोटेड कागज के बने पैकेट में २,६६३ कैरेट डायमंड निकले। इन डायमंड की कीमत ६ करोड़ ४५ लाख रुपए होने का अनुमान लगाया गया। बता दें कि सूरत एयरपोर्ट से पकड़े गए शख्स के पास से डॉलर भी बरामद हुए। यह डॉलर उसने कहां से हासिल किए, इसकी जानकारी नहीं दी। कस्टम विभाग ने जावेद पठान को सूरत की कोर्ट में पेश किया।

अन्य समाचार