मुख्यपृष्ठखेलक्लीन बेल्ड : पापी कोच

क्लीन बेल्ड : पापी कोच

अमिताभ श्रीवास्तव

यह कितना घिनौना और रिश्ते को शर्मसार करनेवाला कृत्य है, जिसके लिए माफी किसी भी हाल में नहीं दी जा सकती, जो राखी बांधती थी उसके साथ रेप करता रहा कोच। जी हां, यह पापी कोच किक बॉक्सिंग से है। किक बॉक्सिंग की नेशनल प्‍लेयर को धमकाकर बार-बार रेप करने के आरोप में कोच को गिरफ्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि पीड़िता नाबालिग है। कभी इंटरनेशनल ट्रेनिंग कैंप में गेम से बाहर करने की धमकी देकर तो कभी नेशनल चैंपियनशिप के नाम पर उससे कई बार दुष्‍कर्म किया गया। बताया जा रहा है कि कोच झारखंड राज्य किक बॉक्सिंग एसोसिएशन का सेक्रेटरी भी है। नाबालिग खिलाड़ी के पिता की तहरीर पर आरोपी के खिलाफ पॉक्सो एक्ट में २७ अगस्त को एफआईआर दर्ज कराई गई थी। अब उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। धनबाद की रहनेवाली १७ वर्षीय नेशनल किक बॉक्सिंग प्‍लेयर नेशनल लेवल की कई प्रतियोगिताओं में झारखंड का प्रतिनिधित्‍व करती है और उसने कई मेडल भी अपने नाम किए हैं।

इंग्लैंड को मिला नया आर्चर
जोफ्रा आर्चर को इंग्लैंड की टीम का मजबूत गेंदबाज माना जाता रहा है। आर्चर के बिना टीम जैसे कमजोर हो जाती है। मगर अब ऐसा नहीं है। उसे नया आर्चर मिल गया है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच ४ मैचों की रोचक टी-२० सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज का दूसरा मुकाबला ओल्ड ट्रेफर्ड में पिछले ही दिनों खेला गया। मेजबान इंग्लैंड ने पहला मुकाबला जीतने के बाद दूसरा मैच भी अपने नाम कर लिया। उन्होंने पहली पारी में १९८ रन बनाकर कीवी टीम को १०३ रन पर ऑल आउट कर दिया और ९५ रन से मैच जीत लिया। इंग्लैंड के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी-२० में डेब्यू करनेवाले तेज-तर्रार गेंदबाज गस एटकिंसन ने तहलका मचा दिया। उनकी सटीक गेंदबाजी का कीवी टीम के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। वह उनके सामने चारों खाने चित नजर आ रहे थे। गस ने पूरे ३ ओवर भी नहीं डाले। उन्होंने महज २.५ ओवर में ७ की शानदार इकॉनोमी से गेंदबाजी करते हुए ४ विकेट अपने नाम किए।

डार का लारा लप्पा
इधर, एशिया कप चल रहा तो उधर दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम पाकिस्तान पहुंच गई। पाकिस्तान में पहली बार खेलनेवाली कप्तान और पाकिस्तान में ही दक्षिण अफ्रीका से भिड़नेवाली कप्तान दोनों नई नई महारानी बनी हैं। जी हां, पहली बार कप्तानी कर रही निदा डार और लारा वोल्वार्ट आपस में भिड़ेंगी। डार अपने नेतृत्व में लारा की टीम को अपनी जमीन पर पटखनी देना चाहती हैं तो लारा विदेशी धरती पर जीत के साथ एक नया इतिहास बनाना चाहती हैं। पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी-२० सीरीज के शुरुआती मुकाबले से पहले, दक्षिण अप्रâीका महिला टीम की अंतरिम कप्तान लारा वोल्वार्ट एशियाई राष्ट्र के पहले ऐतिहासिक दौरे के लिए अपनी टीम का नेतृत्व करने को लेकर उत्साहित महसूस कर रही हैं। उधर इस साल की शुरुआत में बिस्माह महारूफ के पद छोड़ने के बाद पाकिस्तानी महिला टीम का नेतृत्व भी नई कप्तान निदा डार कर रही हैं। डार का मैच के पूर्व कहना है कि उनकी युवा टीम है और अच्छे प्रदर्शन के लिए तैयार है।

(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार व टिप्पणीकार हैं।)

अन्य समाचार