मुख्यपृष्ठनए समाचारआदित्य ठाकरे की संकल्पना होगी साकार : ईवी वाहनों को मिलेगा बढ़ावा...

आदित्य ठाकरे की संकल्पना होगी साकार : ईवी वाहनों को मिलेगा बढ़ावा शहर व राज्य मार्गों पर लगेगी फास्ट चार्जिंग मशीन

सामना संवाददाता / मुंबई । पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे की संकल्पना साल २०२५ तक मुंबई सहित महाराष्ट्र में ३० फीसदी वाहनों को इलेक्ट्रिक करने की है, इस संकल्पना को बढ़ावा देने के लिए कई कंपनियों ने कमर कस ली है। वाहन कंपनियां महाराष्ट्र सहित देश के अन्य शहरों के अलावा राज्य मार्गों पर फास्ट ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाएगी, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए एमजी मोटर इंडिया ने ‘महारत्न’ फोर्ब्स ग्लोबल २००० और फॉर्च्यून ग्लोबल ५०० कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के साथ साझेदारी की है। इससे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के चार्जिंग इंप्रâास्ट्रक्चर को बढ़ावा मिलेगा।
‘जो आप बदल सकते हैं, उसे बदल दीजिए’ (चेंज व्हॉट यू वैâन) इस विजन के अंतर्गत भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने की दिशा में एमजी का अगला कदम है। बीपीसीएल के साथ यह साझेदारी लोगों के इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में और तेजी लाएगा। इससे इलेक्ट्रिक वाहनों को इस्तेमाल करनेवाले लोगों के लिए अवसर बढ़ेंगे और एक शहर से दूसरे शहर के बीच इन वाहनों से यात्रा करने के लिए सुविधाएं बढ़ेंगी। ये दोनों कंपनियां राजमार्गों पर और शहरों के भीतर ईवी चार्जर्स लगाएंगी।

एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेंट और प्रबंध निदेशक राजीव छाबा ने कहा, ‘आवागमन के साधनों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में सफलता हासिल करने के लिए बड़ी जरूरत इलेक्ट्रिक वाहनों का मजबूत ईकोसिस्टम बनाने की है। २०२० में जेडएस ईवी की पेशकश के बाद से ही एमजी ईवी का ईकोसिस्टम मजबूत बनाने के लिए अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहा है। अपने ईकोसिस्टम साझीदारों के साथ काम करने के अलावा हम ईवी चार्जिंग स्टेशन का विशाल नेटवर्क बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

फास्ट चार्जिंग स्टेशन
अगले २-३ सालों में यह देश में आसानी से खोजे जानेवाले ७ हजार फास्ट चार्जिंग स्टेशनों का नेटवर्क स्थापित करेगा। देश में सर्वश्रेष्ठ ईवी चार्जिंग समाधानों के युग का सूत्रपात करने के लिए एमजी मोटर इंडिया जैसे नए-नए ब्रांड के साथ साझेदारी करेगा।

अन्य समाचार