मुख्यपृष्ठनए समाचारहवा में हादसा! ४ महिलाओं समेत अटकी थीं ११ ‘जानें'

हवा में हादसा! ४ महिलाओं समेत अटकी थीं ११ ‘जानें’

  • ६ घंटे तक चला राहत व बचाव कार्य
  •  हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में हुई दुर्घटना
  •  होटल के रोपवे से लोग जा रहे थे परवाणू

सामना संवाददाता / शिमला
हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में कल एक बड़ी दुर्घटना हुई। एक रोपवे खराब हो गई, जिससे हवा में ११ जानें लटक गईं । हिमाचल के प्रवेशद्वार कहे जानेवाले परवाणू के टीटीआर होटल के रोपवे में तकनीकी खराबी आने के कारण ये ११ लोग फंस  गए थे। खबर मिलते ही पुलिस और अग्निशमन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई और बचाव कार्य शुरू कर दिया। यह घटना कल दोपहर करीब १:४५ की है। इस हादसे की खबर मिलते ही सीएम जयराम ठाकुर खुद मौके की ओर रवाना हो गए।
मिली जानकारी के मुताबिक जब पर्यटक केबल कार से होटल मोक्षा से परवाणू की ओर आ रहे थे तभी अचानक केबल कार बीच में ही फंस गई। राहत व बचाव कार्य शुरू होने के बाद महिला सहित चार लोगों को पहले निकाल लिया गया। सोलन डीएसपी संतोष शर्मा ने ट्रॉली में ११ लोगों के फंसे होने की पुष्टि की।
२ बुजुर्ग भी फंसे थे
परवाणू के डीएसपी प्रणव चौहान ने बताया कि केबल कार सिस्टम में तकनीकी खराबी के कारण २ वरिष्ठ नागरिकों और ४ महिलाओं सहित ११ लोग पिछले कई घंटे से केबल कार ट्रॉली में फंसे हुए थे। इसे देखते हुए काफी तेजी से बचाव अभियान चलाया गया। हादसे के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मौके पर पहुंचकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा, ‘सोलन के परवाणू टिंबर ट्रेल में फंसे पर्यटकों का रेस्क्यू अभियान चलाया गया। घटना की जानकारी मिलते ही मैं स्वयं मौके पर पहुंच गया। प्रशासन मौके पर था और एनडीआरएफ व प्रशासन की मदद से जल्द सभी यात्रियों को सुरक्षित बचा लिया गया।
झारखंड में भी हुआ था हादसा
गत अप्रैल महीने में झारखंड स्थित देवघर में भी रोपवे हादसा हुआ था। वहां राहत व बचाव कार्य काफी लंबा चला था। इस दौरान रेस्क्यू के दौरान एक पर्यटक की मौत भी हो गई थी। इसके पहले राजगीर में भी एक इसी तरह की दुर्घटना हुई थी। बताया जाता है कि इन केबल कार के रखरखाव में लापरवाही के कारण इस तरह की दुर्घटनाएं होती हैं।

अन्य समाचार