मुख्यपृष्ठसमाचारअयोध्या के बाद अब काशी नगरी भी होगी मांस-मदिरा मुक्त क्षेत्र

अयोध्या के बाद अब काशी नगरी भी होगी मांस-मदिरा मुक्त क्षेत्र

– नगर निगम वाराणसी की हुई सामान्य बैठक

काशी विश्वनाथ धाम के 2 किलोमीटर क्षेत्र में शराब व मांस बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए की गई सिफारिश

उमेश गुप्ता / वाराणसी

अयोध्या के बाद अब महादेव की नगरी काशी भी मांस-मदिरा मुक्त क्षेत्र होगा। गुरुवार को वाराणसी नगर निगम की सामान्य बैठक में आदि विशेश्वर वार्ड के पार्षद इंद्रेश सिंह द्वारा काशी विश्वनाथ मंदिर के 2 किलोमीटर की परिधि में मांस एवम शराब की दुकान बंद करने और इसके सेवन को प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव मिनी सदन में रखा गया, जो सर्वसम्मति से पास हुआ। मिनी सदन में प्रस्ताव पास होने के बाद अब इसे शासन के पास भेजा गया।
बताते चलें कि पिछले दो सालों से आगमन संस्था और ब्रह्म सेना द्वारा काशी के पंचकोशी क्षेत्र में शराब और मांस की दुकानों को बंद करने की जन सहयोग से मुहिम चलाई जा रही है। इस मुहिम का चारों पीठ के शंकराचार्य, काशी के सभी संत, महंत, धर्मगुरु और विद्वान जनों ने समर्थन किया है। आगमन संस्था के संस्थापक सचिव और अभियान पवित्र काशी के प्रमुख डॉ. संतोष ओझा ने बताया कि नगर निगम की बैठक में जो पहल हुई है और महापौर से लेकर सभी दल के पार्षदों ने जिस तरह इसका सहयोग किया है वो बेहद ही सराहनीय पहल है।
उन्होंने बताया कि काशी अति प्राचीन शहर है और सप्तपुरियों में इसका खासा महत्व भी है, ऐसे में सिर्फ काशी विश्वनाथ मंदिर के दो किलोमीटर का दायरा नहीं, बल्कि पूरे काशी के अंतरग्रही क्षेत्र में शराब और मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगना चाहिए। बृजेश पाठक ने प्रदेश सरकार एवं नगर निगम वाराणसी के समस्त पार्षदों संग महापौर अशोक तिवारी को इस नेक पहल के लिए अग्रिम बधाई दी। नगर निगम के इस प्रस्ताव को अमली जामा पहनाने वाले नगर निगम के पार्षदों एवं महापौर अशोक तिवारी को काशी की 21 धार्मिक एवं सामाजिक संस्थाएं सम्मानित करेंगी। इनमें प्रमुख रूप से अन्नपूर्णा मंदिर, काशी विद्युत परिषद, संत समाज, वैष्णव संत समाज, विचारधारा संस्थान, श्रीराम मंदिर कश्मीरीगंज, ग्लोरियस एकेडमी, केंद्रीय ब्राह्मण महासभा सरयू पारीण ब्राह्मण महासभा गोपी राधा बालिका इंटर कॉलेज एजुकेशन जय एजुकेशन ट्रस्ट आगमन संस्था, ब्रह्म सेना काशी ज्योति संस्थान काशी ज्योतिष परिषद सहित अनेक संस्थाएं शामिल होंगी।

अन्य समाचार