मुख्यपृष्ठनए समाचारचार साल बाद विकास परिषद के चुनावों के लिए मतदान केंद्रों पर...

चार साल बाद विकास परिषद के चुनावों के लिए मतदान केंद्रों पर जुटेंगें लद्दाखी

सुरेश एस डुग्गर / जम्मू

चार साल पहले राज्य का दर्जा खोने वाले और अब केंद्र शासित प्रदेश के दर्जे से नाखुश लद्दाखियों में खुशी का माहौल इसलिए है, क्योंकि वे लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शिरकत करने जा रहे हैं। भले ही यह मतदान विकास परिषद के लिए हो रहा है।
दरअसल, लेह में 5वें सामान्य लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद चुनावों की तैयारी जारी है। 26 सीटों के लिए कुल 89 उम्मीदवार मैदान में हैं। अधिकारियों ने निर्वाचन क्षेत्रों और मतदान केंद्रों का मूल्यांकन किया है। उन्हें हार्ड-साफ्ट और सामान्य क्षेत्रों में वर्गीकृत किया है। लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद करगिल के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है और केंद्र शासित प्रदेश नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच सीधे मुकाबले के लिए तैयार है। तीनों पार्टियों ने अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। आंकड़ों के मुताबिक, हिल काउंसिल करगिल के 5वें आम चुनाव के लिए कुल 89 उम्मीदवार मैदान में हैं। अधिकारियों ने बताया कि इन 89 उम्मीदवारों में से 17 नेशनल कॉन्फ्रेंस के, 9 भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी), 17 भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), 4 आम आदमी पार्टी (एएपी) और 42 स्वतंत्र उम्मीदवार हैं।
गौरतलब है कि करगिल चुनाव के लिए पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि पिछले ऐसे चुनावों में, मतपेटियों का उपयोग किया गया था, लेकिन इस बार मतदान के दिन ईवीएम का उपयोग किया जाएगा। राजनीतिक दलों की उपस्थिति में उनकी पूरी तरह से जांच की गई है और मतदान के दौरान इंजीनियर भी मौजूद रहेंगे। निर्वाचन आयोग के बकौल, निर्वाचन क्षेत्रों का मूल्यांकन संबंधित विभागों द्वारा कठिन, नरम और सामान्य क्षेत्रों के भेद को ध्यान में रखते हुए किया गया था।
इस मूल्यांकन के अनुसार, सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएंगी। क्षेत्र में 10 सितंबर को होने वाले चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। राजनीतिक दलों और स्वतंत्र उम्मीदवारों ने घर-घर जाकर प्रचार करना शुरू कर दिया है और चुनाव के लिए अपने-अपने एजेंडे का खुलासा किया है। करगिल में नेशनल कॉन्फ्रेंस जिला इकाई के अध्यक्ष हाजी हनीफा जान ने कहा कि चुनाव की तैयारी अच्छी तरह से चल रही है। उनके अनुसार, हमारे गठबंधन ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जिसमें एनसी के 17 और कांग्रेस के 9 उम्मीदवार शामिल हैं। हमारे उम्मीदवार सभी 26 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं और हम पूर्ण बहुमत हासिल करने के लिए तैयार हैं।
उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस और एनसी दोनों अपने सभी उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रूप से तैयारियों में लगे हुए हैं। कांग्रेस के प्रवक्ता और चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार नासिर मुंशी ने उल्लेख किया कि वे जमीन पर सक्रिय रूप से प्रचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी जमीन पर हैं, घर-घर जाकर प्रचार कर रहे हैं और अपने सभी उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

अन्य समाचार