मुख्यपृष्ठनए समाचारअडानी के अधिग्रहण के बाद नई मुंबई एयरपोर्ट का बजट  २६ हजार...

अडानी के अधिग्रहण के बाद नई मुंबई एयरपोर्ट का बजट  २६ हजार करोड़ रुपए बढ़ा!

१६ हजार करोड़ का प्रोजेक्ट हुआ ४१ हजार करोड़ का
सामना संवाददाता / मुंबई 
सिडको की महत्वाकांक्षी परियोजना नई मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण जीवीके कंपनी से लेकर अडानी समूह को सौंपे जाने के बाद हवाई अड्डे के बजट में दिन दूनी रात चौगुनी वृद्धि हुई है। इस एयरपोर्ट को जीवीके कंपनी १६ हजार ७०० करोड़ रुपए की लागत से बनाने वाली थी, लेकिन अडानी ग्रुप ने इस खर्च को बढ़ाकर सीधे ४१ हजार ३०२ करोड़ रुपए कर दिया, यानी सीधे  २४ हजार ६०० करोड़ रुपए की वृद्धि। बता दें कि नई मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण सार्वजनिक-निजी भागीदारी के आधार पर किया जा रहा है। २४ अक्टूबर २०१७ को राज्य वैâबिनेट की बैठक में इस एयरपोर्ट का काम जीवीके कंपनी को देने का पैâसला लिया गया था। उस वक्त पूरे एयरपोर्ट को बनाने की लागत १६ हजार ७०० करोड़ रुपए तय की गई थी। सिडको को साइट को समतल करने और परियोजना पीड़ितों के पुनर्वास की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। सिडको ने एयरपोर्ट क्षेत्र में पहाड़ियां हटाने, नदी का प्रवाह मोड़ने, परियोजना पीड़ितों के पुनर्वास के काम के लिए १ हजार ८०० करोड़ रुपए का बजट तय किया था।
अब तक १९ हजार ६४६ करोड़ रुपए खर्च
अब तक अडानी ग्रुप ने ५७ फीसदी काम पूरा कर लिया है। सिडको की पहले की योजना के अनुसार, पूरा हवाई अड्डा १६,७०० करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाना था। लेकिन अडानी ग्रुप ने पहले और दूसरे चरण के काम की लागत १९,६४६ करोड़ रुपए तक पहुंच गई है।
अचानक वित्तीय संकट में फंस गया जीवीके
१८ फरवरी २०१८ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। हालांकि, दो साल के भीतर, जीवीके कंपनी ने आश्चर्यजनक रूप से घोषणा की कि उसकी वित्तीय स्थिति जर्जर हो गई है। इसके बाद कंपनी ने इस एयरपोर्ट के विकास का अधिकार अडानी समूह को हस्तांतरित कर दिया। जिस वक्त भूमिपूजन हुआ, उस वक्त एयरपोर्ट के निर्माण का बजट १६ हजार ७०० करोड़ रुपए था, लेकिन अब खर्च ऊंची उड़ान भर रहा है।
क्या २०२४ की समय सीमा पूरी होगी?
अडानी ग्रुप ने अब दिसंबर २०२४ तक की डेडलाइन दी है। लेकिन अब तक ५७ फीसदी काम ही पूरा हो सका है। तो ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या अडानी दिसंबर २०२४ की डेडलाइन को पूरा कर पाएंगे।

अन्य समाचार