मुख्यपृष्ठनए समाचारमुंबई-पुणे महामार्ग पर हादसों को रोकेगी एआई की `आई'! ... जल्द लगेंगे...

मुंबई-पुणे महामार्ग पर हादसों को रोकेगी एआई की `आई’! … जल्द लगेंगे ४३० हाईटेक कैमरे

सामना संवाददाता / मुंबई
मुंबई-पुणे महामार्ग पर होने वाली दुर्घटनाओं को काबू में करने के लिए एआई की `आई’ का प्रयोग किया जाएगा। जल्द ही ४३० हाइटेक एआई कैमरे लगाए जाने वाले हैं। इसके लिए १०६ पॉइंट्स चिन्हित किए गए हैं। ये कैमरे आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) पर आधारित होंगे। इन कैमरोें से ड्राइवरों पर नजर रखी जाएगी।
बता दें कि मुंबई-पुणे महामार्ग महत्वपूर्ण मार्गों में से एक है। इस रोड से प्रतिदिन हजारों की संख्या में वाहनों का आवागमन होता है। विशेषकर, मुंबई और पुणे को जोड़ने के लिए महत्त्वपूर्ण है। इस मार्ग पर वाहनों का आवागमन अधिक होने के साथ ही  यहां सड़क दुर्घटनाएं भी बढ़ रही हैं। दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एक्सप्रेस-वे का मॉर्डनाइजेशन करना जरूरी हो गया है। महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास महामंडल (एमएसआरडीसी) मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर आइटीमेस का इंस्टॉलेशन कर रही है। महामार्ग  के दोनों तरफ ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाई जा रही है, जिनसे सभी कैमरे जोड़े जाएंगे। इसके अलावा हर चार किलोमीटर के अंतराल पर स्पीड चेक करने वाले सिस्टम इंस्टॉल किए जाएंगे।
स्पीड नियंत्रण के लिए विशेष सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है। लोनावाला के पास नियंत्रण कक्ष बनाया जा रहा है। यहां से कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ ई-चालान जारी किए जाएंगे। इसके साथ इन कैमरों को जूम करके कार के अंदर बैठे सभी लोगों की पहचान की जा सकती है। यदि सर्वर पर अपराधियों के डेटा हों तो कैमरे से मिले फुटेज की मदद से उन्हें भी ढूंढ़ा जा सकता है। इसके अलावा ड्राइविंग के दौरान मोबाइल पर बात करने, ड्राइवर को झपकी आने, सीट बेल्ट नहीं पहनने और स्पीड लिमिट से ज्यादा तेज गाड़ी चलाने जैसे रोड सेफ्टी से जुड़े अपराधों पर भी लगाम कसी जा सकती है।

अन्य समाचार