मुख्यपृष्ठखेलबांग्लादेश का कमाल! ... हिंदुस्थान से दूसरी बार जीता सीरीज

बांग्लादेश का कमाल! … हिंदुस्थान से दूसरी बार जीता सीरीज

बांग्लादेश और हिंदुस्थान के बीच तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज खेली जा रही है, जिस पर कब्जा मेजबान बांग्लादेश टीम ने कर लिया है। बुधवार को ढाका के मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले गए मैच में बांग्लादेश ने हिंदुस्थान को ५ रन से हरा दिया। इसी के साथ तीन मैचों की इस सीरीज में लिटन दास की कप्तानीवाली टीम ने २-० से अजेय बढ़त हासिल कर ली।
बांग्लादेश की टीम के कप्तान लिटन दास ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का पैâसला किया था। हालांकि, शुरुआत मेजबानों की अच्छी नहीं रही और टीम ने ६९ रन पर ६ विकेट खो दिए थे। इसके बाद महमुदुल्लाह और मेहदी हसन मिराज ने पारी को संभाला। महमुदुल्लाह अर्धशतक बनाकर आउट हो गए, लेकिन मेहदी हसन ने शतक जड़ा। मेहदी हसन मिराज ने पारी की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर अपना पहला वनडे इंटरनेशनल शतक पूरा किया, जो नंबर ८ पर किसी भी बल्लेबाज द्वारा वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में दूसरा शतक है। बांग्लादेश ने निर्धारित ५० ओवर में ७ विकेट खोकर २७१ रन बनाए। हिंदुस्थान के लिए ३ विकेट वाशिंगटन सुंदर को मिले, जबकि २-२ विकेट मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक को मिले।
हिंदुस्थान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। खेल की शुरुआत में ही हिंदुस्थान को दो झटके लगे। एक तो पारी की शुरुआत में कप्तान रोहित शर्मा चोट के कारण फील्डिंग के लिए नहीं उतरे, जबकि दीपक चाहर ने सिर्फ ३ ओवर फेंके। रोहित नंबर ९ पर बल्लेबाजी करने उतरे, लेकिन हिंदुस्थान को जीत नहीं दिला सके। हिंदुस्थान के लिए श्रेयस अय्यर ने ८२ और अक्षर पटेल ने ५६ रन की पारी खेली। रोहित शर्मा ने आखिरी के ओवरों में अपने हाथ जरूर दिखाए, लेकिन वे अकेले अपने दम पर टीम को जीत नहीं दिला पाए। उन्होंने २७ गेंदों में अर्धशतक पूरा किया, लेकिन आखिरी गेंद पर छक्का नहीं जड़ सके। हिंदुस्थान की टीम ५० ओवर खेलकर ९ विकेट खोकर २६६ रन बना पाई और मुकाबला ५ रन से हार गई। सीरीज का अंतिम मैच शनिवार १० दिसंबर को खेला जाएगा।

फिर चमके मेहदी हसन
बांग्लादेश क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी मेहदी हसन मिराज इन दिनों सुर्खियों में बने हुए हैं। हिंदुस्थान के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में मेहदी हसन मिराज ने अपने दम पर बांग्लादेश को जीत दिलाई थी। दूसरे वनडे मैच में भी वह बांग्लादेश के लिए सहसे अहम पारी खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने का काम किया। महमुदुल्लाह और मेहदी हसन मिराज की जोड़ी ने बांग्लादेश के लिए रिकॉर्ड साझेदारी निभाई। दोनों ही बल्लेबाजों ने टीम को मुश्किल से निकालकर एक सम्माजनक स्कोर तक पहुंचाने का कारनामा किया। मेहदी हसन और महमुदुल्लाह के बीच १४७ रनों की साझेदारी हुई। ये बांग्लादेश का हिंदुस्थान के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए सबसे अधिक रनों की साझेदारी रही। इन दोनों बल्लेबाजों ने १६५ गेंदों में १४७ रनों की साझेदारी निभाई। महमुदुल्लाह ७७ रन बनाकर वैâच आउट हुए।

अन्य समाचार