मुख्यपृष्ठसमाचारट्रैफिक जाम में फंसी एम्बुलेंस को रास्ता नहीं मिलने से 4 वर्षीय...

ट्रैफिक जाम में फंसी एम्बुलेंस को रास्ता नहीं मिलने से 4 वर्षीय लड़की की गई जान

-मुंबई-अमदाबाद राजमार्ग पर रोड कंक्रीटिंग का कार्य शुरू होने से ट्रैफिक जाम बनी हुई है गंभीर समस्या

राधेश्याम सिंह / वसई

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा मुंबई-अमदाबाद राजमार्ग का कंक्रीटिंग करने का कार्य जब से शुरू किया गया है, तब से इस मार्ग पर यात्रा करने वाले यात्रियों को भारी ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ रहा है। वहीं ट्रैफिक जाम में फंसी एक एम्बुलेंस को रास्ता नहीं मिलने से 27 फरवरी को एक चार वर्षीय लड़की की जान चली गई।
शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) गट के जिलाप्रमुख पंकज देशमुख ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए ट्रैफिक पुलिस को भविष्य में ऐसी गंभीर घटनाओं से बचने के लिए तत्काल कदम उठाने की मांग किया है। इस संबंध में शिवसेना के पालघर जिला प्रमुख पंकज देशमुख ने पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर ट्रैफिक समस्या का निराकरण कैसे किया जाए, उसके लिए इन उपायों को लागू करने का अनुरोध किया है।
इस मार्ग पर यातायात की भीड़ से बचने के लिए अमदाबाद की तरफ आने वाले भारी वाहनों को मनोर के माध्यम से भिवंडी-ठाणे की तरफ मोड़ दिया जाना चाहिए। मुंबई दिशा से आने वाले भारी वाहनों को ठाणे-चिंचोटी के माध्यम से अमदाबाद की तरफ मोड़ दिया जाना चाहिए। विरार, नालासोपारा और वसई फाटा पर सड़कों पर पार्क किए गए वाहनों के कारण होने वाले ट्रैफिक जाम को खत्म करने की योजना बनाई जानी चाहिए। मुंबई अमदाबाद हाईवे पर ट्रैफिक जाम की जानकारी ट्रैफिक पुलिस के माध्यम से वायरलेस सेवा के जरिए लगातार यात्रियों को दी जाए। मुंबई-अमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग वसई, नालासोपारा और विरार शहरों से होकर गुजरता है। वहीं मुंबई-अमदाबाद हाईवे की खराब हालत और उससे होने वाली दुर्घटनाओं को देखते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 1 दिसंबर 2023 से मुंबई-अमदाबाद मार्ग पर कंक्रीटिंग का काम शुरू कर दिया है। तलासरी से दहिसर तक 121 किलोमीटर की दूरी में कंक्रीट से रोड का निर्माण किया जा रहा है। यह काम भले ही चल रहा है, लेकिन इसकी धीमी गति के कारण इस सड़क पर दिन भर भीषण जाम लग रहा है।
मुंबई-अमदाबाद राजमार्ग से वसई, नालासोपारा फाटा और विरार फाटा इन तीनों शहरों तक पहुंचने का यही मार्ग है। मुंबई, ठाणे, नासिक और अन्य शहरों से आने वाले यात्री मुंबई-अमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग से अपने गंतव्य तक जा रहे हैं, लेकिन पिछले कुछ महीनों से यह देखा गया है कि इस राष्ट्रीय राजमार्ग पर बड़ी संख्या में रोड के किनारे अनधिकृत वाहन पार्क किए जाते हैं। अनधिकृत पार्किंग के कारण इस राजमार्ग पर भारी ट्रैफिक जाम हो रहा है। यात्रियों को घंटों इस जाम से जूझना पड़ता है। अनधिकृत पार्किंग के कारण दुर्घटनाओं की संख्या में भी वृद्धि हुई है। इसमें कई ड्राइवरों की मौत हो चुकी है। कई लोग विकलांग हो चुके हैं। देशमुख ने पहले भी वसई, नालासोपारा और विरार फाटा पर लगने वाले ट्रैफिक को दूर करने के लिए शिकायती पत्र दे चुके हैं।

अन्य समाचार