मुख्यपृष्ठनमस्ते सामनाअंदर की बात : किसान हितैषी गहलोत

अंदर की बात : किसान हितैषी गहलोत

रमेश सर्राफ धमोरा/झुंझुनू। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है। अब प्रदेश के किसानों को शून्य ब्याज दर पर लोन मिल सकेगा। लोन लेने के लिए किसानों को सरकार के पोर्टल पर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। इसके बाद राज्य सरकार एक लाख ५० हजार तक का लोन शून्य ब्याज दर पर देगी। लोन माफी के मुद्दे पर लगातार विपक्ष गहलोत सरकार को घेर रहा था। अब सरकार ने किसानों के लिए बड़ा पैâसला लेकर विपक्ष को जवाब देने की कोशिश की है। किसानों को कृषि से संबंधित उपकरण, खाद, कीटनाशक खरीदने के लिए अक्सर पैसों की जरूरत पड़ती रहती है। छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण उन्हें अक्सर लोन लेना पड़ता है। अब सरकार के इस पैâसले से उनको फायदा हो सकता है। राज्य सरकार इस साल ५ लाख किसानों को करीब २० हजार करोड़ रुपए का लोन देगी। सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना का कहना है कि एक अप्रैल से किसानों को २० हजार करोड़ रुपए के ब्याजमुक्त लोन वितरण की शुरुआत की जाएगी। बताया जा रहा है कि राजस्थान के इतिहास में पहली बार सरकार ने लोन वितरण का सबसे बड़ा लक्ष्य तय किया है।
हाशिए पर जाते माथुर
राज्यसभा सांसद ओम माथुर की कभी भाजपा में तूती बोलती थी। राजस्थान भाजपा के संगठन महासचिव व प्रदेश अध्यक्ष रहने के बाद उनको राष्ट्रीय सचिव व महासचिव के रूप में लंबे समय तक गुजरात प्रभारी बनाया गया। इसी दौरान उनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह से नजदीकी संबंध बन गए। जब नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने तो ओम माथुर को भी भाजपा का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाकर उत्तर प्रदेश सहित कई बड़े प्रदेशों का प्रभार सौंपा गया। २०१६ में उन्हें राजस्थान से राज्यसभा में भी भेजा गया था। एक समय तो उनका नाम भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बननेवालों की सूची में प्रथम स्थान पर था। मगर उनके स्थान पर जेपी नड्डा को भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया गया। उसके बाद से माथुर को धीरे-धीरे पार्टी में साइडलाइन किया जाने लगा। उनका राज्यसभा का कार्यकाल भी अगले कुछ महीनों में ही पूरा होने वाला है। अभी पार्टी संगठन में भी माथुर के पास कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं है। पार्टी में चर्चा है कि माथुर को आनेवाले समय में सक्रिय राजनीति से विदा कर किसी राज्य का उपराज्यपाल बनाकर दिल्ली से दूर भेज दिया जाएगा। अब राजस्थान में भी माथुर का प्रभाव नहीं रहा है।
मोदी सरकार को घेरेगी कांग्रेस
प्रदेश में दो साल बाद होनेवाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस एक बार फिर महंगाई के मुद्दे को जोर-शोर से उठाने की तैयारी में है। प्रदेश कांग्रेस द्वारा आगामी ७ अप्रैल तक ‘महंगाईमुक्त भारत’ अभियान चलाने की तैयारी की जा रही है। बढ़ती महंगाई, पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दामों में लगातार हो रही वृद्धि से आमजन में आक्रोश है। कांग्रेस की ओर से महंगाई के खिलाफ ७ अप्रैल तक होनेवाले विरोध प्रदर्शनों को लेकर एक रोडमैप भी जारी किया गया है, जिसके मुताबिक सभी कांग्रेस कार्यकर्ता अपने-अपने ब्लॉकों में सार्वजनिक स्थानों पर गैस सिलिंडर, स्कूटर, मोटरसाइकिल या फिर पेट्रोल-डीजल के खाली कनस्तर पर फूलमाला चढ़ा कर बढ़ती महंगाई का विरोध कर जनता की पीड़ा को केंद्र सरकार तक पहुंचाएंगे। २ से ४ अप्रैल के बीच सुबह ११ बजे सभी जिला मुख्यालय पर जिला कांग्रेस कमेटियों की ओर से धरने-प्रदर्शन और जुलूस निकाले जाएंगे। ७ अप्रैल को सुबह ११ बजे प्रदेश स्तरीय ‘महंगाईमुक्त भारत’ धरने का आयोजन किया जाएगा। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के नेतृत्व में होनेवाले धरना प्रदर्शन में कांग्रेस पार्टी के अग्रिम संगठन, पीसीसी पदाधिकारी, मुख्यमंत्री गहलोत सहित सभी मंत्री-विधायक भी शामिल होंगे।
फिर चर्चा में टीना डाबी
राजस्थान के फाइनेंस डिपार्टमेंट में जॉइंट सेक्रेटरी टीना डाबी फिर चर्चा में हैं। वे २८ साल की उम्र में दूसरी शादी करने जा रही हैं। उन्होंने नए लाइफ पार्टनर के रूप में राजस्थान वैâडर के आईएएस अधिकारी प्रदीप गवांडे को चुना है। सोशल मीडिया पर एक्टिव रहनेवाली टीना डाबी ने अपने नए लाइफ पार्टनर के साथ कई तस्वीरें शेयर की हैं। टीना ने प्रदीप गवांडे के साथ एक फोटो शेयर करते हुए लिखा है कि मैं वो मुस्कान पहन रही हूं, जो तुम दे रहे हो। इसके बाद उनके शादी करने की चर्चाएं शुरू हो गर्इं। बताया जा रहा है कि डाबी और गवांडे जयपुर के एक होटल में २२ अप्रैल को रिसेप्शन भी देंगे। टीना डाबी ने इससे पहले २०१८ में अपने ही बैच के आईएएस अधिकारी अतहर आमिर से शादी की थी। हालांकि टीना और अतहर ने नवंबर २०२० में जयपुर के फैमिली कोर्ट में तलाक की अर्जी लगाकर एक-दूसरे से अलग होने का फैसला किया था। जिसके बाद अगस्त २०२१ में कोर्ट ने दोनों का तलाक मंजूर कर लिया था। टीना डाबी द्वारा सोशल मीडिया पर आए दिन अलग-अलग मोटिवेशनल पोस्ट शेयर के बाद उनके फॉलोअर्स की संख्या १४ लाख पहुंच गई है।

अन्य समाचार