मुख्यपृष्ठनए समाचारराज्य में फिलहाल अंधभक्तों का बोलबाला... मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का भाजपा पर...

राज्य में फिलहाल अंधभक्तों का बोलबाला… मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का भाजपा पर तंज

सामना संवाददाता / मुंबई। राज्य में फिलहाल अंधभक्तों का बोलबाला है, ऐसा करारा तंज कल मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भाजपा पर कसा। उन्होंने कहा कि भक्त और अंधभक्त में अंतर होता है। अंधभक्त केवल जयकारे लगाता है लेकिन भक्त जीवनभर अपने देवता के विचारों का पालन करता है।
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कल ऊर्जा मंत्री डॉ. नितिन राऊत द्वारा ‘भारतरत्न’ डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के जीवन पर लिखी गई ‘आंबेडकर ऑन पॉप्युलेशन पॉलिसी-कॉन्टेपररी रिलिवन्स’ पुस्तक का विमोचन किया। मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्प्रâेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राऊत ने इस किताब के माध्यम से बाबासाहेब की जनसंख्या नीति, उस पर उनके विचार आज की पीढ़ी को समझाया है। नितिन राऊत बाबासाहेब के भक्त हैं। उन्होंने इसके माध्यम से साबित कर दिया है कि राजनेता अध्ययनशील होता है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि मेरे मंत्रिमंडल के सहयोगी एवं पूरी तरह से समर्पित नितिन राऊत ने अध्ययन करने के बाद एक महामानव के विचारों पर यह किताब लिखी है।
डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर हमारे देवता हैं। ऐसे देवता कितने वर्ष बाद और कहां जन्म लेते हैं, यह कहना संभव नहीं है। बाबासाहेब अथाह ज्ञान के अनंत सागर रहे हैं। हमारे ज्ञानी-बुद्धिमान डॉ. आंबेडकर के विचार हमें आज भी दिशा दिखाते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जब आप जन्म के बाद के जीवन से गुजरते हैं, तो आपके पास कई विकल्प होते हैं। इसमें से कुछ को साझा करने के लिए साहस चाहिए। बाबासाहेब ने अपने जीवन में यह साहस किया इसलिए वे एक देवता हैं। हमारी आजादी का अमृत पर्व शुरू हो गया है। देश का संविधान लिखनेवाले शिल्पकार ने हमें दिशा दिखाई। बाबासाहेब ने न केवल संविधान लिखा बल्कि हमें भविष्य में आनेवाली समस्याओं और बाधाओं से भी अवगत कराया लेकिन कौन ध्यान देता है उन बातों पर?
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने हाल ही में डॉ. आंबेडकर की जयंती मनाई। क्या बाबासाहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण और वंदन करके हम उन्हें समझ जाते हैं? इस पर सभी को विचार करने की जरूरत है। इस कार्यक्रम में राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे, इंडियाना यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ. केविन ब्राउन सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

अन्य समाचार