मुख्यपृष्ठसमाचारछिड़ सकती है एक और जंग! इजरायल ने ईरान में २ एयरपोर्ट...

छिड़ सकती है एक और जंग! इजरायल ने ईरान में २ एयरपोर्ट पर किया अटैक

एजेंसी / दमिश्क
इजरायल और ईरान के बीच पिछले कुछ समय से तनाव बढ़ता ही जा रहा है, इजरायल ने कुछ समय पहले गाजा में भी ईरान समर्थित आतंकियों के कई ठिकानों पर हवाई हमले किए थे। इससे दोनों मुल्कों के बीच जंग भड़कने के आसार नजर आने लगे हैं। रिपोर्ट के अनुसार इजरायल ने एक ईरानी विमान को लैंडिंग करने से रोकने के लिए अलेप्पो हवाई अड्डे को निशाना बनाया। जब विमान ने रास्ता बदल दिया तो इजरायली विमान वापस लौट आया और दमिश्क हवाई अड्डे पर बमबारी की। सीरिया में रात अलेप्पो में हुए विस्फोटों के सूचना दी। इससे साफ जाहिर है कि इजरायल और ईरान के बीच पिछले कुछ समय से तनाव ब़ढ़ने के साथ ही एक और जंग दोनों देशों के बीच छिड़ सकती है। इजरायल ने कुछ समय पहले गाजा में भी ईरान समर्थित आतंकियों के कई ठिकानों पर हवाई हमले किए थे। इससे दोनों मुल्कों के बीच जंग भड़कने के आसार नजर आने लगे हैं। उधर व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ३१ अगस्त को इजरायल के प्रधानमंत्री यैर लैपिड के साथ बात की और ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने की अनुमति नहीं देने के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता को एक बार फिर सामने रखा।
एक घंटे के भीतर दो हवाई अड्डों पर गिराया बम
इससे साफ है कि इजरायल ने बुधवार रात सीरिया के अलेप्पो और दमिश्क हवाईअड्डों पर हवाई हमले किए। सीरिया में स्थानीय मीडिया के अनुसार इजरायल ने एक घंटे के भीतर दो हवाई अड्डों पर हवाई हमले किए, जबकि ईरानी मीडिया ने दावा किया है कि ईरानी विमान को उतरने से रोकने के लिए इजरायल ने अलेप्पो हवाई अड्डे को निशाना बनाया। सीरिया में मीडिया के अनुसार इजरायल के हमले में हवाई अड्डे को बहुत नुकसान हुआ है। हमले के दौरान हवाई रक्षा प्रणाली हवाई अड्डे पर सक्रिय थी और मिसाइलों को रोकने की कोशिश की गई थी। यह भी दावा किया गया कि इजरायल के प्रधान मंत्री यैर लैपिड ने सीरिया में हवाई हमले से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से फोन पर बातचीत की थी। सीरिया की मीडिया के मुताबिक दमिश्क के ग्रामीण इलाकों में इजरायल के हमले के जवाब में सीरियाई एयर डिफेंस ने कई मिसाइलें दागीं, जबकि इजरायली सैन्य सूत्रों ने बताया कि अलेप्पो अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर रात करीब आठ बजे हमला किया गया। हालांकि हमले में हवाईअड्डा क्षतिग्रस्त हो गया था, लेकिन सीरियाई मीडिया ने बताया कि कोई भी घायल नहीं हुआ है।
हवाई हमले में ३ सीरियाई सैनिकों की मौत
एक हफ्ते से भी कम समय में इजरायल ने सीरिया में दूसरी बार हवाई हमला किया है। इससे पहले इजराइल ने अलेप्पो के दक्षिण-पश्चिम में मास्याफ में सीरियाई वैज्ञानिक अध्ययन और अनुसंधान केंद्र पर बमबारी की थी। इस हमले में दो नागरिक घायल हो गए थे और संपत्ति को नुकसान पहुंचा था। हवाई हमलों के कारण इन इलकों में बड़े पैमाने पर विनाश हुआ।

 

अन्य समाचार