मुख्यपृष्ठनए समाचारबेबी का नाम बड़ा है! ... रॉयल बच्ची का १५७ अक्षरों का...

बेबी का नाम बड़ा है! … रॉयल बच्ची का १५७ अक्षरों का नाम

मनमोहन सिंह
हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि उसके बच्चों का नाम दुनिया में सबसे सुंदर आकर्षक हो और हटकर भी, ताकि दुनिया उसे याद रखे। जब स्पैनिश ड्यूक फर्नांडो फिट्ज-जेम्स स्टुअर्ट अपनी पत्नी सोफिया पलाजुएलो के साथ अपनी दूसरी बेटी बेबी सोफिया का नाम रजिस्टर करने दफ्तर पहुंचे, तो उनकी बेटी का नाम सुनकर सारा दफ्तर चकरा गया। वाकई आप जानना चाहेंगे कि रॉयल बेबी का नाम क्या था? तो गौर फरमाइए और एक ही सांस में पढ़ने की कोशिश कीजिए।
सोफिया फर्नांडा डोलोरेस केएटाना टेरेसा एंजेला डे ला क्रूज मिकाएला डेल सैंटिसिमो सैक्रामेंटो डेल पेरपेटुओ सोकोरो डे ला सैंटिसिमा त्रिनिदाद वाई डे टोडोस लॉस सैंटोस! जी बिल्कुल सही पढ़ा आपने! वह चाहते हैं कि उनकी बिटिया, जिसे वह सोफिया के नाम से पुकारते हैं, उसका नाम लंबा हो। लेकिन आखिर क्यों? उसकी भी एक वजह है। दरअसल, वह डचेस ऑफ अल्बा जो उनके राजघराने के रिश्ते में बच्ची की दादी लगती है, उसे ट्रिब्यूट देना चाहते हैं! नाम के मामले में डचेस ऑफ अल्बा की भी अपनी अलग कहानी है। ५७ रॉयल उपाधियां उनके नाम थीं। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, राजघराने से जुड़ी होने के चलते, वह १४ बार ग्रैंडी, पांच बार डचेस, एक बार काउंटेस-डचेस, १८ बार मार्चियोनेस, १८ बार काउंटेस और एक बार विस्काउंटेस रह चुकी थीं! डचेस ऑफ अल्बा २०१४ में ८८ वर्ष की आयु में उनका स्वर्गवास हो गया था। यह तो राजकुमार की अपनी इच्छा है लेकिन सरकार भी सरकार होती है स्पेनिश गवर्नमेंट के अधिकारियों ने उनसे कहा कि प्लीज अपनी बच्ची का नाम छोटा कर दीजिए। (जी बिल्कुल मामला स्पेन का है हिंदुस्थान का नहीं!) स्पेन के रॉयल बेबी का नाम १५७ अक्षरों का है और ड्यूक फर्नांडो फिट्ज-जेम्स स्टुअर्ट को २५ शब्दों के नाम को छोटा करना आवश्यक है। ड्यूक और डचेस की एक और बेटी है, २ वर्षीय रोसारियो मटिल्डे सोफिया केएटाना डोलोरेस टेरेसा। ड्यूक का जन्म मैड्रिड में हुआ था और वह कार्लोस फिट्स-जेम्स स्टुअर्ट, अल्बा के १९वें ड्यूक और मटिल्डे डी सोलिस-ब्यूमोंट वाई मार्टिनेज-वैंâपोस के बड़े बेटे हैं।
१ फरवरी २०१६ को, उन्हें ड्यूक ऑफ ह्यूस्कर की उपाधि मिली। ३३ वर्षीय ड्यूक फर्नांडो और उनकी पत्नी, ३१ वर्षीय सोफिया पलाजुएलो ने २०१८ में शादी की। सोफिया से ड्यूक को अपने कॉलेज के दिनों में मोहब्बत हो गई थी। उन्होंने इस महीने की शुरुआत में दक्षिणी स्पेन के सेविले में बच्ची का बपतिस्मा किया।
फिलहाल, रजिस्ट्री कार्यालय से मिले सरकारी अनुरोध का जवाब देने में लगे हैं। इस बीच आपको और किसी ऐसे लंबे नाम के बारे में पता चले तो प्लीज हमें बताइएगा जरूर!

अन्य समाचार