मुख्यपृष्ठनए समाचारखस्ताहाल सड़कें बनेंगी सुंदर ... मनपा ने बनाया मेगा प्लान

खस्ताहाल सड़कें बनेंगी सुंदर … मनपा ने बनाया मेगा प्लान

•  रु. ७९० करोड़ होंगे खर्च
सामना संवाददाता / मुंबई
पूर्व पर्यावरण मंत्री व युवासेनाप्रमुख आदित्य ठाकरे द्वारा मुंबई को सुंदर और स्वच्छ बनाने के लिए शाश्वत विकास योजना लाई गई थी। मुंबई की खस्ता सड़कों को सुंदर बनाने की उनकी ये योजना परेल, वर्ली, महालक्ष्मी जैसे कई स्थानों पर सफल भी हुई। लेकिन बाद में राज्य में सरकार बदलने के साथ ही नई ‘ईडी’ सरकार ने तमाम परियोजनाओं पर रोक लगा दी। लेकिन मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने इस योजना के महत्व को समझते हुए पुन: इसकी शुरुआत की है। योजना के तहत ५०० करोड़ रुपए सिर्फ पुरानी सड़कों पर खर्च किए जाएंगे, जिससे मुंबई की सड़कें सुंदर नजर आएं। बाकी २९० करोड़ रुपए गार्डन, लाइटिंग, साइकिल ट्रैक, कुर्सियों आदि साज-सज्जा पर खर्च किए जाएंगे।
सड़कें होंगी कंक्रीट की
सड़कों के नवीनीकरण और दुरुस्तीकरण के लिए ५०० करोड़ रुपए चरणबद्ध तरीके से खर्च किए जाएंगे। इसके तहत सात रास्ता में केशवराव खाड़े मार्ग का काम भी शुरू किया गया है। पुरानी सड़कों की मौजूदा अवस्था के अनुसार प्राथमिकता सूची बनाई गई है। इसके तहत अन्य कई सड़कों का डामरीकरण और कंक्रीटीकरण करने की योजना है। अधिकारी के अनुसार कुछ पुलों की मरम्मत और सौंदर्यीकरण की योजना भी इसके तहत होगी।
डेंट, पेंट, सड़कों से बदलेगा नजारा
इस योजना के तहत जो भी सड़कें बनाई जाएंगी वे टैक्टिकल अर्बनिज्म अर्थात शाश्वत विकास को ध्यान में रखकर विकसित की जाएंगी। जगह के अनुसार सड़कों के आस-पास का माहौल भी विकसित किया जाएगा। सड़कों के किनारे पेड़-पौधे लगाए जाएंगे, विशेष प्रकार से रोशनी के लिए लाइटिंग की जाएगी, सड़क के किनारे पेंटिंग होगी, साफ-सफाई होगी, जरूरत के अनुसार गार्डन होगा, जहां बैठने के लिए कुर्सियां, खेल सामग्री और मनोरंजन का साधन भी होगा। यह वैâसा होगा, इसका अनुभव दादर, परेल, वर्ली और महालक्ष्मी में शाश्वत विकास के तहत विकसित क्षेत्रों को देखा जा सकता है।
पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे की परिसंकल्पना
पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने सामरिक शहरीकरण (टैक्टिकल अर्बनिज्म) परियोजना शुरू की थी, जिसमें नागरिक सुविधाओं का सौंदर्यीकरण और उत्थान भी शामिल था। अधिकारियों ने कहा कि इस परियोजना में सौंदर्यीकरण के साथ- साथ अन्य सुविधाओं को भी उपलब्ध कराया जा रहा है। लोगों को बेहतर माहौल दिया जाएगा।

 

 

अन्य समाचार