मुख्यपृष्ठनए समाचारमुंबई में बरसेंगे बदरा! ...८ से ११ नवंबर तक बारिश होने की...

मुंबई में बरसेंगे बदरा! …८ से ११ नवंबर तक बारिश होने की संभावना

• प्रदूषण से मिलेगी राहत
सामना संवाददाता / मुंबई
मुंबई में पड़नेवाली गर्मी से मुंबईकरों को जल्द ही राहत मिलनेवाली है। मौसम विभाग ने ८ नवंबर से ११ नवंबर तक बारिश होने की संभावना जताई है। तमिलनाडु, केरल समेत कई इलाकों में बारिश हो रही है। इसी बीच मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में ८ नवंबर से ११ नवंबर के बीच बारिश होने की संभावना मौसम विशेषज्ञों ने जताई है। बारिश हुई तो मुंबईकरों को प्रदूषण से राहत मिल सकती है। बारिश के कारण वायु मंडल में मौजूद कण तत्व सेटल हो जाएंगे, जिससे हवा की क्वॉलिटी भी सुधेरगी। मुंबई में प्रदूषण से यह हाल है कि लोगों का सांस लेना दूभर हो गया है। एक्यूआई गंभीर स्थिति में है। कई इलाकों में धुंध की चादर सुबह से लेकर शाम तक छा रही है। मुंबई में प्रदूषण का मामला हाई कोर्ट भी संज्ञान में ले चुका है और अफसरों को फटकार लगाई है। दिवाली पर आतिशबाजी को लेकर भी नियम जारी होंगे। मुंबई में कंस्ट्रक्शन के कामों पर निगरानी है, कई पर रोक लगा दी गई है। अब बारिश होने से इस धुंध और धूल से मुंबई के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।
मुंबई में रात का तापमान भले ही २४ डिग्री सेल्सियस के नीचे चला गया, लेकिन दिन का तापमान अब भी ३५ डिग्री से ३६ डिग्री के बीच चल रहा है। पिछले २० दिनों के आंकड़े दर्शाते हैं कि मुंबई उपनगर का अधिकतम तापमान ३६ डिग्री सेल्सियस पर बना हुआ है।
सार्वजनिक और निजी निर्माण काम से जुड़े प्रोजेक्ट से ज्यादा कीमती मुंबई के लोगों का जीवन है। क्षेत्रीय मौसम विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार, उपनगर में अधिकतम तापमान ३४.५ डिग्री और न्यूनतम २२.८ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि शहर का अधिकतम तापमान ३४.६ डिग्री और न्यूनतम २५.५ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

बारिश होती है तो राहत मिलने के आसार
मौसम विशेषज्ञ राजेश कपाड़िया ने बताया कि अरब सागर में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। ८ तक यह रेडी हो जाएगा, जिसके चलते मुंबई के कुछ क्षेत्रों में ५ से ८ एमएम बारिश होने की संभावना है। बारिश यदि हुई तो मुंबई की एयर क्वॉलिटी भी सुधरेगी। मौसम का पूर्वानुमान लगानेवाली संस्था स्काई मेट के प्रमुख मेट्रोलॉजिस्ट महेश पलावत ने बताया कि मुंबई में बारिश होने के ५०-५० चांसेस हैं। पुणे, सातारा, सांगली में बारिश होगी। मुंबई के आसमान में बादल छाए रहेंगे, जिससे उमस होगी।

अन्य समाचार