मुख्यपृष्ठनए समाचारमतदान केंद्रों पर गुब्बारे, झालर, रंगोली व सेल्फी प्वाइंट मतदाताओं को करेंगे...

मतदान केंद्रों पर गुब्बारे, झालर, रंगोली व सेल्फी प्वाइंट मतदाताओं को करेंगे आकर्षित… मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग की पहल

सामना संवाददाता / ठाणे

पर्दे, कालीन, गुब्बारे, झालर, रंगोली, सेल्फी बूथ और एक ही रंग के कपड़ों से महिलाओं, युवाओं और दिव्यांगों के लिए मतदान केंद्रों को सजाया जाएगा। मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ही ऐसी नई गतिविधियों को अमल में लाया जा रहा है। ठाणे जिले के १८ विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्येक में १८ केंद्रों पर महिला कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। इस केंद्र के लिए गुलाबी रंग तय किया गया है। पर्दे, कालीन, गुब्बारे, झालर, रंगोली, सेल्फी प्वाइंट, मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार के साथ-साथ मतदान केंद्र में कार्यरत सभी महिला कर्मचारी गुलाबी रंग के कपड़े पहनेंगी। मतदान केंद्र में भारत के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली महिलाओं की तस्वीरें लगाई जाएंगी।
मतदान केंद्रों पर युवा कार्यकर्ताओं की नियुक्ति की गई है। इस केंद्र के लिए पीला रंग तय किया गया है। मतदान केंद्र मंडप में सफल उद्यमियों, एथलीटों, वैज्ञानिकों की तस्वीरें लगाई जाएंगी। भिवंडी ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र के सारंग गांव के मतदान केंद्र ३२१ में आगरी-कोली के भेष में कर्मचारी मतदाताओं का मार्गदर्शन करते नजर आएंगे। यहां आगरी-कोली संस्कृति को दिखाया जाएगा। इसके लिए मछली पकड़ने के लिए इस्तेमाल होने वाले जाल, मछली बेचने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली टोकरियां, नाव, रंगोली का इस्तेमाल किया जाएगा। मतदान केंद्र के कर्मचारी आगरी-कोली की वेशभूषा में नजर आएंगे।
इसी तरह ठाणे जिले के १७ केंद्रों पर १७ दिव्यांग कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। इस केंद्र के लिए आसमानी नीला रंग तय किया गया है। मतदान केंद्र में पर्दे, कालीन, गुब्बारे, झालर, रंगोली, सेल्फी बूथ, प्रवेश द्वार के साथ-साथ सभी नामित कर्मचारी नीले रंग के कपड़े पहनेंगे। मतदान केंद्र के मंडप में भारत के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सफल उद्यमियों, एथलीटों, वैज्ञानिकों, अभिनेताओं, दिव्यांग लेखकों की तस्वीरें लगाई जाएंगी।

अन्य समाचार