मुख्यपृष्ठनए समाचारसुलतानपुर में बेसिक शिक्षकों ने घेरा बीएसए दफ्तर

सुलतानपुर में बेसिक शिक्षकों ने घेरा बीएसए दफ्तर

– नाराज प्राशिसं का लड़ाई लखनऊ तक ले जाने का एलान

विक्रम सिंह / सुल्तानपुर

सेवा संबंधी लंबित शिक्षक समस्याओं को लेकर लंबे समय बाद यूपी के सुलतानपुर में सोमवार को बेसिक शिक्षकों का बड़ा धरना-प्रदर्शन देखने को मिला। पुरानी पेंशन बहाली सहित विभिन्न समस्याओं के निराकरण न किए जाने के मुद्दे पर प्राथमिक शिक्षक संघ ने शासन-सत्ता को खरी-खरी सुनाई। साथ ही यथास्थिति रहने पर लड़ाई को राजधानी लखनऊ तक ले जाने का एलान कर डाला।
सुलतानपुर जिला मुख्यालय पर विवेकनगर स्थित बीएसए दफ्तर के सामने प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा के आह्वान पर प्राथमिक शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष व अयोध्या के मांडलिक मंत्री दिलीप पांडेय की अध्यक्षता में एकदिवसीय सांकेतिक धरना प्रदर्शन की शुरुआत सुबह ही हो गई। दोपहर बाद शिक्षकों का कारवां बढ़ता गया और फिर शुरू हुआ मैराथन भाषण का दौर। माध्यमिक शिक्षक संघ व अवध विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ने भी इस आंदोलन में बढ़-चढ़कर कर बेसिक शिक्षकों के साथ कांधा मिलाया।
संगठन जिला प्रवक्ता निजाम खान ने बताया कि हर माता-पिता का सपना होता है कि वे अपने बच्चे को पढ़ा-लिखा कर इस योग्य बनाएं, जिससे उन्हें सरकारी नौकरी मिले। जिसमें बुढ़ापे का सहारा पुरानी पेंशन योजना का लाभ प्राप्त हो। पुरानी पेंशन के अतिरिक्त 18 सूत्रीय मांगों में प्रमुख मांगें निम्न हैं- बुढ़ापे, कैशलेश चिकित्सा सुविधा, उपार्जित अवकाश, पदोन्नति, प्रोन्नत वेतनमान, मृतक आश्रित नियुक्ति, 17,140-18,150 वेतनमान, प्रधानाध्यापक पद बहाल करने इत्यादि 18 मांगें लंबित हैं। जिलाध्यक्ष दिलीप पांडेय ने अपने संबोधन में सरकार को घेरा। चेतावनी दी कि हमारी मांग निस्तारित नहीं की जाती तो हम आंदोलन को आगे बढ़ाएंगे। शासन के उदासीन रवैय्या और शिक्षक विरोधी नीतियों से शिक्षक मेरा हताश और निराश है, लंबित समस्याओं का समाधान न होने से आहत है।
जिला मंत्री डॉ. हृषिकेश भानु सिंह ने १८ सूत्रीय मांगपत्र पढ़कर सदन में सुनाया और कहा कि यदि ये पूरी नही हुईं तो आंदोलन का विस्तार कर लखनऊ में प्रदर्शन होगा। सरकार के विरुद्ध आर-पार की लड़ाई छेड़ी जाएगी। जिलाध्यक्ष दिलीप पांडेय ने राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय संघ के अध्यक्ष डॉ. विजय प्रताप सिंह ने नारा दिया, जो पुरानी पेंशन की बात करेगा, वही देश पर राज करेगा, नो ओ पी एस नो वोट। कार्यक्रम का संचालन संघ के कादीपुर अध्यक्ष अनिल यादव ने किया।
इस अवसर पर वरिष्ठ उपाध्यक्ष वीरेंद्र नारायण मिश्र, संयुक्त मंत्री प्रशांत पांडेय, माध्यमिक शिक्षकों के नेता राजेंद्र प्रसाद मिश्र, अरुण सिंह, कर्मचारी नेता सर्वदेव शुक्ला, मुन्ना लाल वर्मा व रविंद्र कुमार यादव आदि ने प्रतिभाग किया।

अन्य समाचार