मुख्यपृष्ठसमाचारसॉल्ट से सावधान... दुनिया में हर साल हो रही १८ लाख मौतें!

सॉल्ट से सावधान… दुनिया में हर साल हो रही १८ लाख मौतें!

-विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

– हार्ट हेल्थ के लिए नुकसानदायक है नमक

सामना संवाददाता / मुंबई

दुनिया में खाने में नमक का इस्तेमाल ज्यादा किया जा रहा है। एक व्यक्ति को अमूमन पांच ग्राम से भी कम नमक का सेवन करना चाहिए। लेकिन मौजूदा समय में ९९ फीसदी लोग १० ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन कर रहे हैं। कुल मिलाकर अब नमक ही लोगों की जान लेने लगा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की हालिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अधिक सॉल्ट खाना हार्ट के लिए नुकसानदायक है, बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों को भी न्योता दे रहा है। सबसे चौंकानेवाली बात यह है कि इससे दुनिया में हर साल १८ लाख लोगों की मौत हो रही है।
उल्लेखनीय है कि नमक के बिना हमारे खाने का स्वाद अधूरा रहता है, लेकिन सभी को दायरे में नमक खाना चाहिए। नमक का ज्यादा सेवन जानलेवा हो सकता है और इससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। दुनिया की ज्यादातर आबादी जरूरत से दोगुना नमक खा रही है। यह खुलासा विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में हुआ है। इसके मुताबिक, पूरे विश्व में वयस्क रोजाना १०.७८ ग्राम नमक का सेवन कर रहे हैं, जो दो चम्मच के बराबर होता है। इसमें ४३१० मिलीग्राम सोडियम होता है, जो दैनिक जरूरत से करीब दोगुना ज्यादा है। ऐसा करना सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। ज्यादा मात्रा में नमक खाने से लोगों को कई जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो सभी वयस्क लोगों को एक दिन में २,००० मिलीग्राम सोडियम का सेवन करना चाहिए। इतना सोडियम करीब एक चम्मच (५ ग्राम) नमक में होता है। आसान भाषा में कहें तो सभी को रोजाना ५ ग्राम से कम नमक खाना चाहिए।
इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, नमक का ज्यादा सेवन करने से गंभीर बीमारियों के मरीज बन सकते हैं। ज्यादा नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, गैस्ट्रिक कैंसर, ओबेसिटी यानी मोटापा, किडनी डिजीज, ऑस्टियोपोरोसिस समेत तमाम गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप पहले से इन बीमारियों के मरीज हैं तो नमक लिमिट में ही खाएं और डॉक्टर की सलाह मानें।
सोडियम से करोड़ों लोग गंभीर बीमारियों के हो रहे शिकार
ज्यादा सोडियम खाने की वजह से न केवल करोड़ों लोग गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं, बल्कि हर साल करीब १८.९ लाख लोगों की मौत हो जाती है। आमतौर पर लोगों को लगता है कि नमक खाने से कोई खास नुकसान नहीं होता है, लेकिन यह उनकी सबसे बड़ी गलतफहमी हो सकती है।

अन्य समाचार