मुख्यपृष्ठसमाचारकंट्रोल में है बेस्ट का ‘बीपी’! .... १२,५०० जांच में ४१३ मरीज मिले

कंट्रोल में है बेस्ट का ‘बीपी’! …. १२,५०० जांच में ४१३ मरीज मिले

• ‘बीपी पासपोर्ट’ से कर्मचारियों की हेल्थ उड़ान
सामना संवाददाता / मुंबई । मुंबई की लालपरी कही जाने वाली ‘बेस्ट’ की बस सेवा में कार्यरत कर्मचारियों के स्वास्थ्य की समस्याओं को देखते हुए बेस्ट विभाग सतर्क है। बेस्ट के स्वास्थ्य विभाग की ओर से समय-समय पर बीमारियों की जांच के लिए अभियान चलाया जाता है और मरीज मिलने पर उसका इलाज किया जाता है। अब बेस्ट का स्वास्थ्य विभाग अपने कर्मचारियों की बीपी (ब्लडप्रेशर) की बीमारी को लेकर अलर्ट है। बेस्ट के साढ़े १२ हजार कर्मचारियों के बीपी की जांच की गई तो उसमें से सिर्फ ४१३ मरीज मिले। इससे माना जा रहा है कि बेस्ट के अधिकांश कर्मचारियों का बीपी कंट्रोल में है।
गत मंगलवार को विश्व ब्लडप्रेशर दिवस के अवसर पर बेस्ट की ओर से अपने कर्मचारियों के लिए बीपी पासवर्ड कार्ड जारी किया गया। इसी के साथ एक सिंपल ऐप भी जारी किया गया। ये दोनों कर्मचारियों को ब्लडप्रेशर की बीमारी से निजात दिलाएंगे। बीपी पासपोर्ट कार्ड में उनके स्वास्थ्य व बीपी से जुड़ी पूरी जानकारी होगी। क्यूआर कोड पर आधारित इस कार्ड में उनके ब्लडप्रेशर की रिपोर्ट, दवाई, डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन आदि डिटेल होगा। नया सिंपल ऐप उन्हें दवाई खाने से लेकर अन्य मामलों में अलर्ट करेगा। इस कार्ड के जरिए वे देश के किसी भी कोने में जाकर अपने बीपी से जुड़े डाटा सामने वाले डॉक्टर को उपलब्ध करा सकेंगे। विभाग के हेल्थ विभाग की ओर से लांच किए गए सिंपल ऐप के जरिए उन्हें दवाइयों के सेवन से लेकर तमाम चीजों की जानकारी व अलर्ट मिलता रहेगा, इसे प्रत्येक बेस्ट कर्मचारी को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा।

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए बेस्ट हेल्थ विभाग के प्रमुख डॉ. अनिल कुमार सिंघल ने बताया कि बेस्ट में ३२ हजार से अधिक कर्मचारी हैं। इन सभी कर्मचारियों के स्वास्थ्य को लेकर बेस्ट चिंतित रहती है। कर्मचारियों के स्वास्थ्य को लेकर विभाग समय-समय पर बीमारियों की जांच के लिए अभियान चलाकर शिविर आयोजन करता है और उनके स्वास्थ्य की जांच करता है। विश्व ब्लडप्रेशर दिवस के अवसर पर कोलाबा डिपो में कर्मचारियों के लिए बीपी पासपोर्ट कार्ड लांच किया गया है। बेस्ट में अलग-अलग डीपो में १२,५०० लोगों के बीपी की जांच की जा चुकी है।

अन्य समाचार