मुख्यपृष्ठनए समाचारबेस्ट का डिजिटल अवतार!...मुंबई की बेस्ट ने रचा इतिहास

बेस्ट का डिजिटल अवतार!…मुंबई की बेस्ट ने रचा इतिहास

• पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा, गर्व की बात है
• देश की पहली शत: प्रतिशत डिजिटल बस यात्रा
• लंदन, सिंगापुर की तर्ज पर अब मुंबई में भी
सामना संवाददाता / मुंबई। विदेशों में अग्रणी देश लंदन और सिंगापुर की तर्ज पर मुंबई में भी अब पूरी तरह से डिजिटल बस यात्रा के संचालन की शुरुआत हो गई है। इसी के साथ मुंबई की पब्लिक यातायात बस सेवा उपलब्ध कराने वाली मुंबई की बेस्ट ने इतिहास रच दिया है। हिंदुस्थान में पहली बार इस प्रकार की डिजिटल बस यात्रा की शुरुआत हुई है। हालांकि यह पहली बस सेवा है जो पूरी तरह से यात्रियों के लिए डिजिटल होगी। धीरे-धीरे इस फेहरिस्त में और भी बसों का काफिला जुड़ता जाएगा। बुधवार को राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने हरी झंडी दिखाकर इस डिजिटल बस यात्रा सेवा की शुरुआत की।
इस मौके पर पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि यह देश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। लंदन, सिंगापुर, प्रâांस जैसे देशों में इस तरह की व्यवस्था है। अब देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी यह सेवा शुरू हो गई है। आदित्य ठाकरे ने कहा कि बेस्ट इन दिनों ‘बेस्ट’ सेवा दे रही है। बेस्ट के कार्यों की जमकर सराहना हो रही है। इस डिजिटल युग में बेस्ट का डिजिटल अवतार लोगों को खूब भाएगा।
कुछ दिनों पहले ‘चलो ऐप’ को लांच किया गया था, जिसका लोग खूब लाभ ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि टैप इन और टैप आउट कर लोग इस डिजिटल सेवा का लाभ ले सकेंगे। इसके लिए यात्रियों के पास एनसीएमसी वाला कार्ड अथवा मोबाइल में ‘चलो ऐप’ का एक्टिव होना जरूरी है।
बिना कंडक्टर के चलेगी बस
प्राप्त जानकारी के अनुसार बस में कंडक्टर नहीं रहेगा। बस में चढ़ते समय यात्री को कार्ड वहां लगी मशीन में पंच (टैप इन) करना होगा। यात्रा पूरी होने पर उतरते समय फिर से कार्ड को टैप आउट करना होगा। मशीन पर कार्ड लगाते ही टिकट प्रिंट हो जाएगा। जिन लोगों के मोबाइल में ‘चलो ऐप’ है वे लोग बस स्टॉप पर अथवा बस के भीतर जाकर भी टिकट निकाल सकते हैं। ऐप भी उस बस में लगी डिजिटल मशीन से कनेक्ट होगा। इसके साथ ही ‘चलो ऐप’ के जरिए बस की लोकेशन का पता लगाया जा सकता है। बस में मौजूदा रिक्त सीटों के बारे में भी जानकारी ली जा सकती है।

१२ लाख निकले मोबाइल टिकट
बेस्ट ‘चलो ऐप’ को खूब पसंद किया जा रहा है अब तक लगभग १२ लाख लोगों ने मोबाइल में इस ऐप को डाउनलोड किया है। लगभग ५ लाख लोग इसका रोजाना इस्तेमाल करते हैं। लगभग २ लाख १० हजार एनसीएमसी कार्ड का भी लोग उपयोग कर रहे हैं।

अन्य समाचार