मुख्यपृष्ठनए समाचारहिंदू नववर्ष पर शिवसेना का भव्य कार्यक्रम, १५ झांकियों के साथ निकलेगी...

हिंदू नववर्ष पर शिवसेना का भव्य कार्यक्रम, १५ झांकियों के साथ निकलेगी शोभायात्रा

दक्षिण मुंबई में नववर्ष स्वागत में संस्कृति की झलक
सामना संवाददाता / मुंबई। कोरोना के बाद पहली बार मुंबईकरों को इस साल जमकर हिंदू नववर्ष गुढी पाडवा का त्योहार मनाने का मौका मिला है। शनिवार २ अप्रैल को गुढी पाडवा का त्योहार है। हिंदू नववर्ष के अवसर पर शिवसेना दक्षिण मुंबई विभाग १२ की ओर से भव्य ‘हिंदू नववर्ष स्वागत समारोह’ अर्थात मराठी संस्कृति का उत्सव आयोजित किया गया है। इस अवसर पर भव्य शोभायात्रा व झांकिया निकालकर इसे आकर्षक ढंग से मनाया जाएगा। कार्यक्रम की शुरुआत गिरगांव नाके पर गुढी (बेहतर स्वास्थ्य की कामना के लिए) का पूजन कर की जाएगी। यह शोभायात्रा सुबह ८ बजे से गिरगांव -ठाकुरद्वार-चिराबाजार से होते हुए प्रिंसेस स्ट्रीट तक निकाली जाएगी।
हिंदू नववर्ष के स्वागत समारोह में दक्षिण मुंबई के शाखाप्रमुखों की ओर से १५ अलग-अलग विषयों पर झांकियों को शोभायात्रा में शामिल किया जाएगा, जिसमें मुंबई मनपा एक आदर्श महानगरपालिका, राज्य में अव्वल क्रमांक की महाविकास आघाड़ी सरकार, उसी प्रकार पर्यावरण, पौराणिक, ऐतिहासिक विषयों पर चित्ररथ होगा। प्रसिद्ध डब्बावालों का डब्बावाला भवन, गिरगांव के प्रसिद्ध जगदंबा ढोलपथक और उनकी पारंपरिक यात्रा, भारतरत्न लता मंगेशकर, संयुक्त महाराष्ट्र आंदोलन, गिरगांव के इतिहास, चंदनवाड़ी की सार्वजनिक गणपति और मुंबादेवी की २० फुट प्रतिमा आदि पर आधारित मुख्य आकर्षण चित्ररथ व झांकियों के साथ पारंपरिक वेशभूषा में १५१ महिला बाइकर शामिल होंगी।
इस कार्यक्रम में शिवसेना सांसद और सचिव अनिल देसाई, सांसद अरविंद सावंत, उपनेता रवींद्र मिर्लेकर, मीनाताई कांबली और राजकुमार बाफना के मार्गदर्शन में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें साइन कलाकार प्रसाद ओक, अमृता खानविलकर, प्राजक्ता माली सहित तमाम कलाकार भी शामिल होंगे। महाराष्ट्र के व्यापारी संगठन के संचालक दादर के कौतिक दांडे की ओर से आयोजित इस प्रतियोगिता में भाग लेनेवाली महिलाओं को दो सोने की बालियां और ९ पैठनी साड़ियां प्रदान की जाएंगी। बच्चों और बुजुर्गों के लिए भी आकर्षक इनाम रखे गए हैं। आयोजक पांडुरंग सकपाल और जयश्री बर्लिकर ने लोगों से पारंपरिक पोशाक में हिंदू नववर्ष के स्वागत में भाग लेने की अपील की है।

अन्य समाचार

ऊप्स!