मुख्यपृष्ठनए समाचार२०२४ को ध्यान में रखकर तय होंगे भाजपाई सीएम... वसुंधरा, रमण, शिवराज...

२०२४ को ध्यान में रखकर तय होंगे भाजपाई सीएम… वसुंधरा, रमण, शिवराज का कटेगा पत्ता नए चेहरों को मिलेगा मौका!

सामना संवाददाता / नई दिल्ली

अब यह लगभग तय हो गया है कि तीन राज्यों में जीत दर्ज करनेवाली भाजपा वहां नए चेहरों को मौका देने जा रही है। इससे शिवराज सिंह चौहान, वसुंधरा राजे और रमण सिंह के पत्ते कटने से उनके खेमे में मायूसी छा गई है। सूत्र बताते हैं कि २०२४ को ध्यान में रखकर भाजपा नए चेहरों पर दांव लगाने जा रही है। इसे लेकर उच्चस्तरीय बैठकें और मंथन का दौर जारी है।
गौरतलब है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा की शानदार जीत हुई है। हालांकि, शीर्ष नेतृत्व ने अभी तक तीनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के नाम पर अंतिम फैसला नहीं किया है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, भाजपा तीनों ही राज्यों में मुख्यमंत्री पद के लिए नए चेहरों को चुनने के प्रति गंभीर है। इन नामों का चयन २०२४ के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर बैठक हुई, जिसमें तीनों राज्यों में प्रबल दावेदारों पर विचार किया गया। बैठक में प्रधानमंत्री, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल हुए। इस बैठक से पहले राज्य के नेताओं के बारे में फीडबैक इकट्ठा करने के लिए इन राज्यों के भाजपा प्रभारियों के साथ शाह और नड्डा ने अलग-अलग बैठक की। भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व जल्द ही तीनों राज्यों के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर सकता है।
ये पर्यवेक्षक तीनों राज्यों में विधानसभा में अपने नेताओं का चुनाव करने के लिए नवनिर्वाचित विधायकों की बैठकों की निगरानी करेंगे। मध्य प्रदेश में नए चेहरों में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल, ज्योतिरादित्य सिंधिया और नरेंद्र सिंह तोमर के अलावा राज्य के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय प्रबल दावेदारों में शामिल हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री पद के लिए भी कई नाम चर्चा में हैं। वहां नए चेहरों में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और अर्जुन राम मेघवाल के साथ-साथ राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी, दीया कुमारी और महंत बालकनाथ को संभावित सीएम के रूप में देखा जा रहा है। छत्तीसगढ़ में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण कुमार साव, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक और पूर्व आईएएस अधिकारी ओपी चौधरी को मुख्यमंत्री पद के दावेदार के रूप में देखा जा रहा है।

 

अन्य समाचार