मुख्यपृष्ठसमाचारकाला धंधा गोरे लोग! ...  विदेशी सर्वर पर चल रही है आईपीएल...

काला धंधा गोरे लोग! …  विदेशी सर्वर पर चल रही है आईपीएल की सट्टेबाजी

• अवैध सट्टे का खेल जारी, अरबों रुपए दांव पर
• कानूनी लूप होल का फायदा उठा रहे सटोरिए

 नागमणि / मुंबई । आईपीएल के परवान चढ़ने के साथ ही सट्टा बाजार भी गरमा गया है। पर अब सट्टा भी हाईटेक हो गया है। इस काले धंधे को व्हाइट कॉलर क्रिमिनल्स विदेशी सर्वर और वेबसाइट के जरिए ऑपरेट कर रहे हैं। विभिन्न राज्यों में सट्टा खेलते दर्जनों लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। बावजूद इसके सट्टे का खेल थमा नहीं है।
बता दें कि ये अपराधी दो दर्जन से ज्यादा वेबसाइटों और कई मोबाइल ऐप के जरिए लोगों को सट्टा लगाने के लिए लुभा रहे हैं। नई मुंबई के पुलिस आयुक्त बिपिन कुमार सिंह ने बताया कि ऐप के माध्यम से सट्टा लगाने के चलते उन तक पहुंचना थोड़ा मुश्किल हो रहा है। फिर भी हम इन पर नजर रखे हुए हैं, जिसके चलते एपीएमसी से चार लोगों को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है।
अमेरिका और ब्रिटेन सहित यूरोप के अधिकांश देशों में सट्टेबाजी वैध है। इसलिए वहां की वेबसाइट का पासवर्ड यहां इस्तेमाल करते हैं।
वक्त के साथ सट्टा कारोबार भी बदला है। पहले फोन पर सट्टा चलता था। सट्टेबाज आधुनिक सूचना तकनीक (आईटी) का इस्तेमाल कर रहे हैं। मोबाइल ऐप और वेबसाइट से खेला कर रहे हैं। प्ले स्टोर में ऐसे कई ऐप हैं, जो सट्टा लगाने का विकल्प देते हैं। अलग-अलग वेबसाइट से संबंधित ऐप डाउनलोड भी कर सकते हैं। पैसे के लेन-देन के लिए ई-बैंकिंग का इस्तेमाल होता है। बड़े बुकी को अलग से आईडी लेनी पड़ती है। बेटिंग पोर्टल पर पैसे का लेन-देन ई-बैंकिंग के जरिए होता है। सीधे बैंक खाते से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। डेबिट-क्रेडिट कार्ड-वीजा का इस्तेमाल करते हैं।

 

अन्य समाचार