मुख्यपृष्ठसमाचारगर्मी के निराले रूप, धधकती धूप!

गर्मी के निराले रूप, धधकती धूप!

-मार्च में मई-जून जैसी तप रही धरती
-१५ दिन बाद लू के थपेड़े और होंगे तेज
मनोज श्रीवास्तव / लखनऊ। देशभर के कई हिस्सों में तापमान लगातार बढ़ रहा है। इस साल मार्च के महीने में पूरे देश में गर्मी का प्रचंड मार्च जारी रहा। मार्च में ही मई-जून जैसी गर्मी महसूस होने लगी है। ऐसा पहली बार है मार्च में लगातार तीसरे दिन सभी मैदानी राज्यों के शहरों में पारा ४० डिग्री के पार हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अधिकतम तापमान ४० डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं कल देश में सबसे अधिक तापमान ४३.२ डिग्री सेल्सियस रहा। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश व पूर्वी राजस्थान के अधिकांश शहरों में तापमान लगातार तीसरे दिन ४० डिग्री से अधिक दर्ज हुआ है।
१० डिग्री तक ज्यादा है तापमान
मौसम विभाग के आरके जेनामनी ने बताया कि सामान्य रूप से पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, विदर्भ, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश व ओडिशा में मार्च में दो-तीन दिन तापमान ४० डिग्री सेल्सियस के पार जाता था, लेकिन इस बार असाधारण स्थिति है। दिल्ली में तापमान सामान्य से ५-१० डिग्री अधिक है। उत्तर प्रदेश में १९ से २७ मार्च तक तापमान सामान्य से ९-१० डिग्री ज्यादा रहा। मैदानी इलाकों में हीटवेव आई। हीटवेव का दूसरा दौर शुरू हुआ, जो २ अप्रैल तक चल सकता है। अगले १५ दिन गर्म हवाएं चलती रहेंगी।
भीषण गर्मी की चपेट में एक चौथाई हिस्सा
राजस्थान और गुजरात से २० किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आ रही सूखी और गर्म हवा से राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश का एक चौथाई से ज्यादा हिस्सा भट्टी की तरह तप रहा है। प्रदेश के १८ जिले लू की चपेट में हैं। कल सागर में पारा सामान्य से ५ डिग्री ऊपर ४०.७ डिग्री पर पहुंच गया। सागर और राजधानी में सीजन में पहली बार लू चली। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि सागर, भोपाल १२ साल में चौथी बार ऐसी नौबत आई जब मार्च में लू चली और पारा ४० डिग्री पार पहुंच गया।
यूपी में ५ अप्रैल तक लू
वेस्ट यूपी में ३ अप्रैल तक लू का भयानक कहर बरपने की आशंका है। इसमें दो से तीन दिन की बढ़ोतरी भी हो सकती है। क्योंकि राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर और जैसलमेर में ‘हीट लो’ (सरफेस एयर) की वजह से ५ अप्रैल तक लू की भविष्यवाणी की गई है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अप्रैल के पहले सप्ताह तक आग से धधकती हवा से कोहराम होगा। अलर्ट भी जारी किया गया है।
गर्मी का टूटा रिकॉर्ड
राजधानी लखनऊ में गर्मी ४१ डिग्री के पार हो गई और पिछले साल का रिकॉर्ड टूटा है। प्रदेश में सबसे गर्म है और तापमान ४२.४ डिग्री से अधिक हो गया है। मौसम विभाग ने प्रदेश में एक-दो जगह लू चलने की चेतावनी देते हुए अलर्ट जारी किया है कि दोपहर १२ से ३ बजे तक बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलें। प्रदेश में उत्तर-पश्चिम से आ रही हवा के कारण लू की स्थिति बन गई है।

अन्य समाचार