मुख्यपृष्ठनए समाचारसरयू जी में नौका विहार ही पहली पसंद ...पर्यटक नहीं जुटा पा...

सरयू जी में नौका विहार ही पहली पसंद …पर्यटक नहीं जुटा पा रहा `जटायु’!

• विवादों में क्रूज का संचालन
• नहीं बिक रहे हैं टिकट

मनमीत गुप्ता / अयोध्या
पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गत सप्ताह शुरू हुई जटायु क्रूज अयोध्या में शुरू किया गया। हालांकि, ये जटायु को पर्याप्त संख्या में पर्यटक नहीं मिल पा रहे हैं। बता दें कि अभी ये सरयू के पक्का घाट से गुप्तार घाट का सुबह, दोपहर और शाम केवल ३ फेरे लगा रहा है। पर्यटकों की संख्या बढ़ने पर इसके फेरे बढ़ाए जाएंगे। इस क्रूज की सुरक्षा में पुलिस की तैनाती सहित सीसीटीवी लगाए गए हैं।
जटायु क्रूज के निदेशक राहुल शर्मा ने बताया कि क्रूज शाम को फुल हो रहा है, जबकि सुबह और दोपहर पर्यटकों की संख्या अभी कम है। उन्होंने बताया कि क्रूज की सुरक्षा के हरसंभव उपाय किए जा रहे हैं। इसकी सुरक्षा को लेकर सीसीटीवी लगाने के साथ ही एसएसपी अयोध्या राजकरन नैयर से मिलकर पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है।
क्रूज के पुराना होने को लेकर उठ रहे सवाल पर राहुल शर्मा ने कहा कि क्रूज तैयार होने के बाद उसका लुक रामायण थीम पर देने के लिए दूसरी बाद काम हुआ, इसलिए लोगों को देखने में ऐसा लग सकता है। उन्होंने कहा कि क्रूज का इंजन तक देखा जा सकता है और यह एकदम नया है। हमारी कोशिश है कि हम तक पहुंचने वाले पर्यटकों को एक आनंदमयी यात्रा की अनुभूति करा सकें।
राहुल शर्मा ने बताया कि सरयू नदी में क्रूज पक्का घाट से गुप्तार घाट और वहां से फिर पक्का घाट कुल एक फेरे में १८ किलोमीटर की दूरी तय कर रहा है। इसमें एक फेरे का प्रति यात्री शुल्क ३०० रूपए लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हम पर्यटकों की सुविधा के अनुसार और बेहतर सेवा के लिए संकल्पित हैं।
पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने किया था उद्घाटन
बता दें कि इस क्रूज सेवा का उद्घाटन प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने सांसद लल्लू सिंह की मौजूदगी में किया था। पर्यटन मंत्री ने इसे अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण कदम बताकर इस सुविधा के और विस्तार की बात कही थी। माना जा रहा है कि आगामी दीपोत्सव के दौरान क्रूज की सुविधाओं में और विस्तार कर पुष्पक विमान नामक क्रूज का उद्घाटन होगा।

अन्य समाचार