मुख्यपृष्ठराशि-भविष्यबोले तारे : २१ जनवरी से २७ जनवरी २०२४ ...यह राशि भविष्य...

बोले तारे : २१ जनवरी से २७ जनवरी २०२४ …यह राशि भविष्य वैदिक सूर्य सिद्धांत पर आधारित है।

पाठकगण अपनी जन्म तारीख के अनुसार अपनी राशि देखें।

 अजय भांबी

मेष: (१४ अप्रैल-१४ मई)
कोई मनोनुकूल काम हो जाने से मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ और प्रसन्न महसूस करेंगे तथा पारिवारिक और व्यावसायिक जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने में सक्षम रहेंगे। बच्चों की सकारात्मक गतिविधियों को देखकर मन प्रसन्न रहेगा। अभी आपको बहुत अधिक मेहनत और प्रयास करने की जरूरत है। धैर्य और शांति बनाकर रखना जरूरी है। कारोबारी हालात पहले से कुछ बेहतर होंगे।

वृष: (१५ मई-१५ जून)
राजनीतिक संबंधों द्वारा आपके जनसंपर्क का दायरा और अधिक विस्तृत होगा। आपके योजनाबद्ध और डिसिप्लिन तरीके से हर कार्य सुचारू रूप से संपन्न हो जाएगा। मानसिक सुकून और ऊर्जा बनी रहेगी। किसी घनिष्ठ व्यक्ति से संबंधित अप्रिय सूचना मिलने से मन व्यथित रहेगा। अकारण ही गुस्से और आवेश में आने से बनते कार्यों में दिक्कतें भी उत्पन्न हो सकती हैं। मेहनत के बाद भी अपेक्षित लाभ नहीं मिलेंगे। घर का वातावरण व्यवस्थित तथा खुशनुमा रहेगा। प्रेम प्रसंगों में पड़कर समय बर्बाद न करें।

मिथुन: (१६ जून-१५ जुलाई)
इस सप्ताह आप अपनी योग्यता और आत्मविश्वास द्वारा किसी भी परेशानी का सामना करने में सक्षम रहेंगे। उन्नति के लिए स्वभाव में थोड़ा स्वार्थीपन लाना भी जरूरी है। यह सप्ताह खासतौर से महिलाओं के लिए बहुत ही अनुकूल है। इस समय कामकाज तथा पारिवारिक जिम्मेदारियों के बीच तालमेल बिठाना चुनौती रहेगी। किसी अपरिचित व्यक्ति पर भरोसा करना आपको मुसीबत में डाल सकता है। पति-पत्नी के बीच नोक-झोंक बनी रहेगी, परंतु एक-दूसरे के प्रति आकर्षण बढ़ेगा।

कर्क: (१६ जुलाई-१५ अगस्त)
इस सप्ताह किसी परेशानी से निजात मिलेगी और समय सुकून भरा व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक क्रियाकलापों में व्यस्त रहने से भी सकारात्मकता आएगी। प्रॉपर्टी के लेनदेन संबंधी कोई गतिविधि हो सकती है। पारिवारिक मुद्दों को सुलझाने का प्रयास करें। किसी भी निकट संबंधी के साथ रुपए-पैसे का लेनदेन करते समय पारदर्शिता बनाकर रखें। अपनी व्यापारिक कार्य प्रणाली तथा योजनाओं को सार्वजनिक न करें अन्यथा प्रतिद्वंद्वी ही आपके लिए नुकसानदायक स्थिति बना सकते हैं।

सिंह: (१६ अगस्त-१५ सितंबर)
इस सप्ताह कोई सुखद समाचार मिलेगा, जिससे प्रसन्नता और मानसिक सुकून बना रहेगा। कड़ी मेहनत से सफलता मिलने से आप थकान को भूल जाएंगे। किसी प्रिय मित्र के साथ महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार-विमर्श करने से किसी मुश्किल का समाधान मिलेगा। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति सजग रहें। किसी एकांत स्थान अथवा आध्यात्मिक क्षेत्र में कुछ समय व्यतीत करने से तनाव से राहत मिलेगी। खर्चों पर काबू रखें। पैसे का लेनदेन भी स्थगित रखें।

कन्या: (१६ सितंबर-१५ अक्टूबर)
सामाजिक तथा सेवा संस्था के प्रति आपका उचित सहयोग रहेगा। आपको मानसिक सुकून भी मिलेगा। घर के वरिष्ठ सदस्य के सहयोग और मार्गदर्शन से आप सही समय पर सही निर्णय लेने में सक्षम रहेंगे। लापरवाही और आलस की वजह से आपका कोई महत्वपूर्ण काम अधूरा भी रह सकता है। बिना सोचे-समझे किसी की भी जिम्मेदारी न लें। व्यवसाय संबंधी चल रही दिक्कतें और परेशानियां कुछ कम होंगी और आप अपने सूझबूझ द्वारा उचित निर्णय भी ले पाएंगे। पति-पत्नी के बीच आपसी सामंजस्य मधुर बना रहेगा।

तुला: (१६ अक्टूबर-१५ नवंबर)
इस सप्ताह रोजमर्रा की उबाऊ दिनचर्या से राहत पाने के लिए कुछ समय अपनी हॉबी संबंधी कार्यों में भी लगाएं। इससे मानसिक और शारीरिक रूप से प्रâेश महसूस करेंगे। अनुभवी व्यक्तियों के साथ कुछ समय अवश्य व्यतीत करें इससे आपको कई नई बातें सीखने को मिलेंगी। बाहरी गतिविधियों में भी किसी-न-किसी रूप से शामिल जरूर रहें। अपने संपर्क का दायरा मजबूत बनाकर रखना जरूरी है। बॉस के साथ किसी प्रोजेक्ट को लेकर कहासुनी हो सकती है।

वृश्चिक: (१६ नवंबर-१५ दिसंबर)
घर तथा व्यवसाय दोनों ही क्षेत्रों में आप उचित सामंजस्य बनाकर रखेंगे। परिवार की देखरेख और रखरखाव के प्रति आपका उचित योगदान रहेगा। मुश्किल समय में आपका सकारात्मक दृष्टिकोण सबको संबल प्रदान करेगा। संघर्ष की स्थिति रहेगी लेकिन आप परिस्थितियों का सामना बहुत कुशलता से करेंगे। कुछ नजदीकी संबंधियों द्वारा ही आपके लिए परेशानियां आ सकती हैं जिनसे राहत पाना आपके लिए चुनौती रहेगी। व्यर्थ की बहस में न पड़ें। ऑफिस संबंधी कार्य सुगमता से पूरे होते जाएंगे।

धनु: (१६ दिसंबर-१३ जनवरी)
राजनीतिक संपर्कों की मदद से आपका कोई महत्वपूर्ण कार्य हल हो सकता है। आपकी व्यवस्थित दिनचर्या तथा उचित कार्य प्रणाली के कारण आपके प्रयास सफल रहेंगे। सामाजिक गतिविधियों में सेवा संबंधी कार्यों में भी आपका योगदान रहेगा। किसी मित्र के मुश्किल समय में उसकी आर्थिक मदद करनी पड़ सकती है। दूसरों की बातों पर सोच-समझकर ही विश्वास करें।

मकर: (१४ जनवरी-११ फरवरी)
घर के रखरखाव संबंधी रुकी हुई योजनाओं पर पुनर्विचार करने के लिए समय अनुकूल है। आय का कोई अतिरिक्त स्रोत मिलने से आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी। किसी नजदीकी संबंधी के साथ वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है। अपने गुस्से और आवेश पर काबू रखें। किसी भी परेशानी में घर के वरिष्ठ सदस्यों की सलाह व मार्गदर्शन लेना उचित रहेगा। पूरे मनोयोग से कार्य करें। विवाहेत्तर संबंधों से दूरी बनाकर रखें। इसका असर पारिवारिक व्यवस्था पर पड़ सकता है। प्रेम संबंधों में मर्यादा का ध्यान रखें।

कुंभ: (१२ फरवरी-१३ मार्च)
इस चुनौतीपूर्ण समय में आप अपनी सूझबूझ व आत्मविश्वास के बल पर किसी भी परिस्थिति का सामना करने में समर्थ रहेंगे। पिछले कुछ समय से चल रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। कुछ समय पठन-पाठन और रुचि पूर्ण कार्यों में भी जरूर व्यतीत करें। आर्थिक मामलों में विशेष रूप से ध्यान रखने की जरूरत है। इस समय कुछ अनावश्यक खर्चे सामने आएंगे। आपके अपने नजदीकी लोग ही आपके लिए रुकावट एवं अवरोध उत्पन्न कर सकते हैं।

मीन: (१४ मार्च-१३ अप्रैल)
सप्ताह सुकून और शांति दायक व्यतीत होगा। घरेलू कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। कुछ समय बच्चों के साथ भी अवश्य व्यतीत करें इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। घर के किसी अविवाहित सदस्य के रिश्ते संबंधी बात चल सकती है। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूर रहें तथा अपने घर की व्यवस्था में किसी का हस्तक्षेप न होने दें। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई के प्रति सजग रहना जरूरी है। पति-पत्नी के बीच घर की व्यवस्था को लेकर कुछ नोक-झोंक होगी। विवाहेत्तर संबंधों से दूरी बनाकर रखें।

अन्य समाचार