बोले तारे

 अजय भांबी
मेष: (१४ अप्रैल – १४ मई)
कोर्ट-कचहरी, मुकदमे आदि में साधारण सफलता प्राप्त होगी। साहस और रोमांच से परिपूर्ण होकर आप किसी अनजानी राह में भी खतरा उठाने को तैयार हैं। चुनौतियों का सामना करने के लिए आप तैयार हैं। नए अवसरों के सामने आने पर कई संभावनाओं के दरवाजे तलाशने का प्रयास करेंगे। रचनात्मक परियोजनाओं से जुड़े लोगों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे और इन परियोजनाओं के संदर्भ में आप विलक्षण गुणों का परिचय देंगे, जिसमें आपका आभामंडल विस्तृत होगा।
वृष: (१५ मई – १५ जून)
प्रशासनिक सेवा से जुड़े लोगों को किसी प्रकार की तरक्की आदि की संभावना है। बुद्धि कौशल और सहनशीलता के साथ जो प्रयास करेंगे उनसे आप लक्ष्यों को हासिल करने में सफल रहेंगे। आप अन्य लोगों के लिए प्रेरक भूमिका निभा सकते हैं। विभिन्न स्थितियों में आप अन्य लोगों की जिम्मेदारियां भी स्वयं ले सकते हैं। प्रतिष्ठित व्यावसायिक परियोजनाओं में रचनात्मक क्षमता की छाप छोड़कर आपको दूसरे लोगों से सम्मान और सराहना मिलेगी।
मिथुन: (१६ जून – १५ जुलाई)
कारोबारी क्षेत्र में संघर्षपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है परंतु धन, यश, प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी। नौकरीपेशा व्यक्तियों की स्थिति में सुधार होगा। जिंदगी के विभिन्न अनुभवों से गुजरते हुए और इसके विभिन्न आयामों को देखने के बाद आपके दिमाग में नया नजरिया कायम होगा। संबंधों के मामले में आप काफी भावुक हो सकते हैं। जिन लोगों से आपको नया नजरिया हासिल होगा, उनसे आपको प्रेरक और सकारात्मक प्रतिक्रिया ही सुनने को मिलेगी।
कर्क: (१६ जुलाई – १५ अगस्त)
रुके हुए कार्यों का निष्पादन होगा। अपने स्नेही स्वभाव के कारण अपने मिलने-जुलनेवालों से लाभ उठाएंगे। कार्यक्षेत्र में अप्रत्याशित रूप से अवरोध आएंगे लेकिन शीघ्र ही आप इन बाधाओं से पार पाने में सफल रहेंगे। नए अवसर सामने आनेवाले हैं। आय की अपेक्षा व्यय अधिक रहने की संभावना है। खान-पान में संयम बरतें और डाइट को लेकर सजग रहें। सेहत संबंधी समस्याओं की अनदेखी न करें। अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे।
सिंह: (१६ अगस्त – १५ सितंबर)
इस सप्ताह आपकी दिनचर्या व्यवस्थित रहेगी। अच्छे लोगों की संगति व सहायता से अभ्युदय व बौद्धिक तथा शैक्षिक विकास होगा। दांपत्य जीवन का सुख मिलेगा तथा निजी संबंधों के मामले में आत्म-सम्मान का प्रदर्शन करेंगे। व्यावसायिक मामलों में आत्मविश्वास से विभिन्न कार्यों को अंजाम देंगे। यात्रा करने और बदलाव की स्थितियों के कारण नए परिदृश्य सामने आएंगे, जिनके कारण कारोबार में और अन्य मामलों में स्थायित्व हासिल होगा। अप्रत्याशित घटनाएं आश्चर्य में डाल सकती हैं।
कन्या: (१६ सितंबर-१५ अक्टूबर)
कार्य की सफलता के लिए प्रयत्नशील होंगे। बदली हुई परिस्थितियां अभी व्यस्तता बढ़ाएंगी। मगर आप साहस के साथ जिम्मेदारी वहन करेंगे। चाहे कुछ भी हो जाए आप मूल्यों, सिद्धांतों और सच्चाइयों के पक्ष में खड़े रहेंगे। आप महत्वाकांक्षी, मौलिक और ऊर्जावान व्यक्ति हैं। आप जो भी काम करेंगे उसमें अपनी छाप छोड़ेंगे। गतिशील और ऊर्जा से ओत-प्रोत होकर निजी और व्यावसायिक मामलों को सुलझाने में सफल रहेंगे। आप व्यावसायिक मामलों का अच्छी तरह प्रबंधन करेंगे।
तुला: (१६ अक्टूबर-१५ नवंबर)
शनै:-शनै: प्रगति पथ की ओर अग्रसर होंगे। राजकीय कामों में सफलता मिलेगी। हर प्रयत्न में सफलता, यथेष्ट धनागमन, रचनात्मक कार्यों में वृद्धि होगी। मगर कुछ विशेष स्थितियों के कारण आप स्वयं को पराजित या हताश महसूस करते हैं तो उन घटनाओं को स्वीकार कर लें, चाहे वे सकारात्मक हों या नकारात्मक। घटनाओं को स्वत: घटने दीजिए। निजी संबंधों के मामले में तुलना और व्यवसाय के क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा के चलते आप स्वयं को बोझिल या तनावग्रस्त महसूस कर सकते हैं।
वृश्चिक: (१६ नवंबर – १५ दिसंबर)
अपने मनमौजी स्वभाव के कारण अपने मिलने-जुलने वालों से लाभ उठाएंगे। कार्यक्षेत्र में और निजी संबंधों के मामले में आप नया नजरिया अख्तियार करेंगे। आप साहस और दृढ़ निश्चय से विषम स्थितियों को भी बेहतर करने में सफल रहेंगे। आप करियर में नई शुरुआत करने के लिए तैयार हैं और अतीत को भूलकर नए विचारों और तौर-तरीकों से नई दिशाओं में आगे बढ़ना चाहेंगे। अपने काम में रचनात्मक क्षमता और मौलिकता की छाप छोडेंगे।
धनु: (१६ दिसंबर-१३ जनवरी)
अस्थायी उपक्रम स्थायी होंगे। विशेष स्नेही जनों से मुलाकात होगी। मित्र अथवा सगे-संबंधियों का सहयोग मिलेगा। धैर्य आपको विजयी बनाएगा। सहयोगी सहायक होंगे। व्यापार-व्यवसाय में बढ़ता उतार-चढ़ाव भय और असमंजस की स्थिति देगा। रचनात्मक परियोजनाओं और प्रेमपूर्ण संबंधों को लेकर आप अपनी निजता और अहं को भी छोड़ने में संकोच नहीं करेंगे। विवादास्पद मामलों को सुलझाने में आप भयमुक्त होकर कार्य करेंगे और इस संदर्भ में सामाजिक दबावों का सामना करेंगे।
मकर: (१४ जनवरी – ११ फरवरी)
यह सप्ताह प्रभावशाली व्यक्तियों के सहयोग से वांछित लाभ की प्राप्ति करवाएगा। आप जीवनरूपी सरिता के प्रभाव के साथ बहेंगे, जिस तरह पानी विभिन्न स्थितियों में अपने आपको ढाल लेता है, वैसे ही आप भी अपने को ढालने में सफल रहेंगे। इस बात का विश्वास होगा कि आप जिस दिशा में जा रहे हैं वह सही है। व्यावसायिक साझेदारी सहयोगपूर्ण रहेगी। कारोबार के क्षेत्र में दूसरे लोगों से सद्भावना और अच्छे संबंधों का तोहफा मिलेगा।
कुंभ: (१२ फरवरी – १३ मार्च)
कार्यक्षेत्र में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इस सप्ताह आपको ऊर्जाओं के संतुलित होने के कारण एक अर्से के संघर्ष के बाद निजी स्तर पर विजय और कामयाबी मिलेगी। किसी के साथ प्रेमपूर्ण लम्हों को बिताएंगे। कामयाबी की ऊंचाइयों पर चढ़ने का एक अलग ही आनंद है लेकिन इस बात से चिपके भी न रहें, क्योंकि कामयाबी की ऊंचाई का दौर भी वक्त के साथ बीत जाता है। जीवन में उतार-चढ़ाव की घटनाओं का अनुभव होगा।
मीन: (१४ मार्च – १३ अप्रैल)
बुद्धि-प्रतिभा का विकास, परीक्षा, प्रतियोगिता तथा मुकदमे में सफलता, लाभ-व्यय में समानता बनी रहेगी। साहस-पराक्रम, उद्यम क्षमता की वृद्धि, प्रवास-भ्रमण, चिंतन व प्रभावशाली कार्य करने के अवसर मिलेंगे। पाबंदियों और सीमाओं को तोड़कर नए जीवन की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। सौभाग्य आपके साथ हैं इसलिए किसी भी महत्वपूर्ण मामले में लंबी छलांग लगा सकते हैं। कारोबार से संबंधित अवसर सामने आएंगे, जो आपके लिए आकर्षक सिद्ध होंगे।

अन्य समाचार