बोले तारे!

अजय भांबी
मेष: (१४ अप्रैल – १४ मई)
शत्रु उभरते और सिमटते रहेंगे, इसलिए उनकी सरगर्मियों पर नजर रखनी ठीक रहेगी। मगर अर्थ दशा कंफर्टेबल रहेगी। यत्नों, संकल्पों, मनोरथों में भी विजय मिलेगी। कठिन परिश्रम और सूझबूझ से व्यापारिक परियोजनाएं पूरी होंगी। वित्तीय लेन-देन और सौदेबाजी से संबंधित मामला पूरा होगा। इस कारण आपको चिंताओं से मुक्ति मिलेगी। दांपत्य जीवन में पति-पत्नी एक-दूसरे को सपोर्ट करेंगे।
वृष: (१५ मई – १५ जून)
व्यवसाय से संबंधित मामलों में सक्रिय रहेंगे और कार्यों को तेजी से अंजाम देंगे। जमीन-जायदाद और आर्थिक मामलों के संदर्भ में परिवार के लोगों के साथ रवैया उदार रहेगा। बहुत जल्दी ही नए अवसरों और विचारों की ओर अग्रसर होंगे। ध्यान रखें कि लेन-देन के काम निपटाते समय आपकी कोई पेमेंट न कहीं फंस जाए। मगर मित्रों से मेल-संपर्क, जायदादी कामों के लिए आपकी भागदौड़ अच्छा रिजल्ट देगी। शत्रु कमजोर, तेजहीन बने रहेंगे।
मिथुन: (१६ जून-१५ जुलाई)
अपने सीनियर अधिकारियों से वाद-विवाद में न पड़ें। आंतरिक शक्ति और कठिन परिश्रम के कारण कार्यक्षेत्र में मौजूद बाधाओं का सफलतापूर्वक सामना करने में सक्षम हैं। मौजूदा दौर में कार्यक्षेत्र में नए सिरे से बदलाव करने की जरूरत है, जिसे लेकर संशयग्रस्त होने की जरूरत नहीं है। अपने आपको दूसरों के झमेलों से बचाकर रखें तथा सेहत का ध्यान रखें। परिवार के किसी सदस्य से कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।
कर्क: (१६ जुलाई-१५ अगस्त)
लोहा, मशीनरी, लोहे के कलपुर्जों, वाहनों की सेल-परचेज तथा उन्हें डेकोरेट करने का काम करनेवालों की अर्थ दशा अच्छी रहेगी। मगर लिखने-पढ़ने का कोई भी काम जल्दबाजी में नहीं निपटाना चाहिए। खर्चों तथा उलझनों का जोर रहेगा तथा उधारी के चक्र में भी न फंसना ठीक रहेगा। अधिकता की प्रवृत्ति से बचें। बात चाहे खान-पान की हो या फिर कार्यक्षेत्र की। भावनात्मक मामलों में अत्यधिक प्रतिक्रिया व्यक्त न करें।
सिंह: (१६ अगस्त-१५ सितंबर)
आर्थिक स्थिति संतोषजनक रहेगी। कारोबार से संबंधित मामलों में उत्साहित होकर कार्य करेंगे। निजी संबंधों में भी गर्मजोशी भरे रहेंगे। जागरूक होकर हालात पर नजर रखेंगे। अफसरों की नाराजगी वाले रुख के कारण किसी काम में बाधा-मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है मगर कार्य करने की स्थितियों के बारे में विरोधाभासपूर्ण बातों से बचें। अपनी सोच तार्किक रखें तथा अपने प्रति ईमानदार रहें।
कन्या: (१६ सितंबर – १५ अक्टूबर)
पर्यटन, कंसल्टेंसी, मेडिसिन, डिजाइनिंग का काम करनेवालों को अच्छा लाभ मिलेगा। कामकाजी भागदौड़ भी सही रिजल्ट देगी। कामकाज की दशा ठीक-ठाक, मगर मन कुछ टेंसन, अपसेट जरूर रहेगा। सकारात्मक और रचनात्मक पहल से व्यावसायिक उद्यम में सफलता मिलेगी। व्यापारिक परियोजनाओं मे दूसरे लोगों से सहयोग मिलेगा। समय, धन, लाभ तथा कारोबार टूरिंग के लिए अच्छा है। आम हालात बेहतर रहेंगे। निजी संबंध प्रेमपूर्ण रहेंगे। परिवार भी एकजुट रहेगा।
तुला: (१६ अक्टूबर – १५ नवंबर)
कार्यक्षेत्र और निजी संबंधों के मामले में परेशानियों का सामना कर सकते हैं। इस कारण यह अहसास होगा कि आपकी ऊर्जा कम हो गई है परंतु एक साहसपूर्ण प्रयास करने के कारण कामयाबी और जीत मिलेगी। नकारात्मक सोच वाले व्यक्तियों के खिलाफ साहस के साथ आवाज बुलंद करेंगे। कार्यक्षेत्र में विवाद की स्थिति आ सकती है, जिसका समाधान करेंगे। इस समय आपका मन कुछ अशांत, परेशान-सा रहेगा। सेहत का भी कोई न कोई पुर्जा ढीला रहेगा, मगर संतान का रुख सकारात्मक रहेगा।
वृश्चिक: (१६ नवंबर – १५ दिसंबर)
व्यवसाय के क्षेत्र में आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे। कारोबार में उतार-चढ़ाव की स्थितियां आती रहेंगी। जोश से काम लें लेकिन अत्यधिक प्रवाह में बह न जाएं। आप कार्यक्षेत्र में बंदिश के बगैर काम करेंगे। कुछ स्थितियों के संदर्भ में दिल की पुकार सुनें। घटिया साथियों को ज्यादा लिफ्ट न दें। मगर कोर्ट-कचहरी के कामों में बेहतर सुनवाई होगी। सोच-विचार में गंभीरता तथा सात्विकता बनी रहेगी। मान-सम्मान की प्राप्ति होगी तथा कोई स्कीम सिरे चढ़ेगी। मनोबल-दबदबा भी बना रहेगा।
धनु: (१६ दिसबर – १३ जनवरी)
राजकीय कामों में बोलबाला रहेगा। व्यापार-कारोबार में लाभ, मान-सम्मान की प्राप्ति, शत्रु कमजोर रहेंगे। अफसर भी सहानुभूतिपूर्ण तथा लचीला रुख रखेंगे। यत्न करने पर कोई कामकाजी बाधा-समस्या भी दूर होगी। आपको स्वतंत्रता प्रिय है इसलिए निजी संबंधों में भी पर्सनल स्पेस रखना चाहते हैं। आप कार्यक्षेत्र में रचनात्मक छाप छोड़ेंगे। कामयाबी हासिल करने और आर्थिक लाभ पाने के लिए मौलिक पहल को अपनाना होगा।
मकर: (१४ जनवरी – ११ फरवरी)
कार्यक्षेत्र में कामयाबी मिलेगी। व्यावसायिक व आर्थिक मामलों में भाग्य साथ दे रहा है। यह महत्वपूर्ण मुद्दों और परियोजनाओं की राह को प्रशस्त करेगा। सितारा दुश्मनों को उभारने तथा सेहत को बिगाड़ने वाला है इसलिए सचेत रहना ठीक रहेगा। मगर कामकाजी दशा संतोषजनक रहेगी और सफलता भी साथ देगी। कमजोर दिखनेवाले शत्रु को भी न तो कामजोर समझें और न ही उस पर भरोसा करें।
कुंभ: (१२ फरवरी-१३ मार्च)
जमीनी तथा अदालती कामों में बाधाएं-मुश्किलें उभरती और सिमटती रहेंगी। मगर आम हालात पहले जैसे ही बने रहेंगे। आप में आंतरिक शक्ति का भंडार है। अपनी बुद्धि से सकारात्मक और प्रगतिशील दिशा में कदम बढ़ाएंगे। ऐसी कुछ घटनाएं घटित होंगी, जिनके आकर्षण का केंद्र आप होंगे। आपकी उम्मीदें पूरी होंगी और आप सुर्खियों में आएंगे। संतान सहयोगी, सपोर्टिव रहेगी। कोई उद्देश्य-मनोरथ भी सिरे चढ़ेगा। विरोधियों से सावधान रहें, क्योंकि वह आपको नुकसान पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध दिखेंगे।
मीन: (१४ मार्च-१३ अप्रैल)
सरकारी कामों के लिए पूरा जोर लगाना सही रहेगा। मगर आम हालात पहले जैसे ही ठीक-ठाक बने रहेंगे। रचनात्मक क्षमता का प्रदर्शन करेंगे। भावुकता हावी रहेगी। बात अगर शारीरिक संतुलन की हो या मानसिक तथा भावनात्मक संतुलन की तो आपको जीवन के सभी क्षेत्रों में स्थिरता प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। निजी संबंध अच्छे रहेंगे। व्यापारिक साझेदारी में भी सहयोग मिलेगा। सेहत में गड़बड़ी की आशंका रह सकती है।

अन्य समाचार