बोले तारे

अजय भांबी

‘२६ जून से २ जुलाई २०२२’
यह राशि भविष्य वैदिक सूर्य सिद्धांत पर आधारित है।
पाठकगण अपनी जन्म तारीख के अनुसार अपनी राशि देखें।

मेष: (१४ अप्रैल-१४ मई)
जो लोग राजनीति से जुड़े हुए हैं उन्हें लोगों को प्रभावित करना शुरू कर देना चाहिए। हालांकि यह उनके लिए एक बहुत बड़ी चुनौती की तरह सिद्ध होगा। इस समय समाज के उत्थान के लिए आप जितने भी कार्य करेंगे, उन्हें समाज द्वारा सराहा जाएगा तथा लोगों की नजरों में आपके लिए मान-सम्मान बढ़ेगा। लोग आपकी उदारता का फायदा उठाने की कोशिश कर सकते हैं, जिससे आपको सावधान रहना है।

वृष: (१५ मई-१५ जून)
आपके व्यवसाय में सुधार होता दिखाई देगा लेकिन यह तब तक ही होगा जब तक आप अपनी मेहनत से जी नहीं चुराएंगे। बिना किसी मदद के आप खुद को उस मुकाम तक पहुंचाने में कामयाब रहेंगे, जिसकी वजह से आपके परिवार को आप पर गर्व होगा। कार्यवश विदेश यात्रा करनी पड़ सकती है। अगर सचेत होकर सकारात्मक कर्म पर ध्यान लगाया जाए तो नकारात्मक स्थितियां काफी हद तक आपके नियंत्रण में भी आ जाएंगी।

मिथुन: (१६ जून-१५ जुलाई)
आप कम्युनिकेशन स्किल को अपनी ताकत बनाकर करियर में आगे बढ़ने के लिए अपने रास्ते बना सकते हैं। इंकम में वृद्धि होगी। आस-पास के क्षेत्र में यात्रा हो सकती है। व्यापार से जुड़े लोगों को व्यापार में आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकता है। अपने कार्यों व व्यापार की वजह से समाज में आपकी एक नई पहचान कायम हो सकेगी। उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलेगा।

कर्क : (१६ जुलाई-१५ अगस्त)
आपको अपने किसी प्रिय के बारे में कोई ऐसी बात पता चल सकती है, जिसे सुनने के बाद आप थोड़ा उदास हो सकते हैं। परिवार के किसी सदस्य के कारण आपको मानसिक तनाव हो सकता है। खुद को विषम परिस्थितियों से बचाने के लिए आपको अपने दिल की बजाय अपने दिमाग की सुननी है। यह भी हो सकता है कि कुछ जगहों पर आपको सख्ती से भी काम लेना पड़ेगा लेकिन व्यवहार में नरमी बरतें।

सिंह: (१६ अगस्त-१५ सितंबर)
आप नौकरी में संतुष्टि का अनुभव करेंगे और आपकी मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आर्थिक रूप से आप अच्छा करेंगे। अत्यधिक खर्चों के बावजूद भी आप आर्थिक मसलों से किसी प्रकार से निपट लेंगे। यदि आप सरकार से कारोबार कर रहे हैं तो परिणामों का झुकाव अपने पक्ष में करने के लिए आपको थोड़े अधिक प्रयास करने पड़ेंगे। किसी मीटिंग में आपको नए संपर्क स्थापित करने का अवसर प्राप्त होगा। यदि आपके मस्तिष्क में कोई नई परियोजना चल रही है तो उसको प्रारंभ करने के लिए समय उत्तम है।

कन्या: (१६ सितंबर-१५ अक्टूबर)
इस सप्ताह अपने कार्यों को पूरा करने के लिए आपको जोखिम उठाना पड़ सकता है लेकिन अपने साहसी स्वभाव के कारण आप आसानी से सफलता प्राप्त कर सकेंगे। एक नए तरह का उत्साह व जोश आप में दिखाई देगा, जो आपकी ताकत के रूप में लोगों के सामने आएगा। आस-पास के क्षेत्र में यात्रा करनी पड़ सकती है। नौकरी और व्यवसाय आदि को लेकर अति व्यस्तता बनी रहेगी। कीमती चीजों के प्रति विशेष सावधान रहें।

तुला: (१६ अक्टूबर-१५ नवंबर)
जो लोग नौकरी में हैं तो वे अपने मालिकों से फायदा उठा सकते हैं। यदि आप विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं तो यह आपकी आशा की अपेक्षा जल्दी हो सकती है। सामाजिकता के दौरान आपकी किसी से मुलाकात हो सकती है, जिससे आप बहुत अधिक प्रभावित होंगे। प्रोफेशनल स्तर पर आप दूसरों के साथ जिम्मेदारियों को बांटने में सक्षम रहेंगे और साथ ही साथ आपको अपनी मेहनत का फल भी प्राप्त होगा।

वृश्चिक: (१६ नवंबर-१५ दिसंबर)
विपरीत परिस्थितियों के कारण आपके द्वारा बनाई गई योजनाएं आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकती हैं। इस समय आपको कोई यात्रा भी करनी पड़ सकती है, जो आपके लिए विशेष लाभकारी नहीं रहेगी। मानसिक तनावों को दूर करने के लिए योग का सहारा ले सकते हैं। अपने रुके हुए कार्यों को पूरा करने में आपको अत्यधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। अपनी योग्यता सिद्ध करने के लिए आपको कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

धनु: (१६ दिसंबर-१३ जनवरी)
अपनी नई सोच को सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि दूसरों के लिए भी सफलता का कारण बनाएं। अपने आस-पास के वातावरण को सकारात्मक बनाने के लिए कुछ ऐसा करने की कोशिश करेंगे, जिससे आपके आस-पास के लोग भी प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाएंगे। जो लोग प्रशासन के साथ किसी भी प्रकार से जुड़े हैं उन्हें प्रशासन की तरफ से लाभ होने के पूर्ण योग बने हुए हैं।

मकर: (१४ जनवरी-११ फरवरी)
कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त होता चला जाएगा। आपके सकारात्मक दृष्टिकोण की वजह से आपके दिमाग में कुछ ऐसे रचनात्मक विचार आएंगे जो आपके जीवन को एक नई दिशा प्रदान करेंगे। आप नए प्रेम-संबंध में बंध सकते हैं, जिसमें बंधने के बाद आप खुद में काफी बदलाव महसूस करेंगे। दूरस्थ स्थान से लोग शुभ समाचार के साथ आपके पास आ सकते हैं। बच्चे अपनी गतिविधियों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

कुंभ : (१२ फरवरी-१३ मार्च)
रोमांटिक स्वभाव के कारण आपसे कई जरूरी कार्य नजरअंदाज हो सकते हैं, जिसके फलस्वरूप आपको अपने अधिकारियों के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है। इस समय किसी भी प्रकार की बड़ी डील न करें वरना नुकसान हो सकता है। प्रापर्टी को लेकर रिश्तेदारों के साथ वाद-विवाद हो सकता है, जिसकी वजह से लीगल मेटर्स का सामना करना पड़ सकता है। अपनी महत्वपूर्ण चीजों को संभालकर रखें ताकि उनके खोने का डर न रहे।

मीन: (१४ मार्च – १३ अप्रैल)
आपको संपत्ति संबंधी किसी घरेलू समस्या या विवाद का सामना करना पड़ सकता है। जमीन-जायदाद में कोई नया निवेश करने के लिए यह समय बहुत अच्छा नहीं है। आपके प्रतिद्वंद्वी आपकी छवि को धूमिल करने का प्रयास करेंगे। खर्चे आसमान छुएंगे। घरेलू स्तर पर बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी। अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए अत्यधिक मेहनत करनी पड़ सकती है।

(लेखक प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य हैं और देश के कई पत्र-पत्रिकाओं में इनके स्तंभ प्रकाशित होते हैं।)

अन्य समाचार